1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. munger
  5. people of jamalpur can get some new gifts in the new year 2021 will get this gift including rajdhani express in jamalpur skt

नये साल में जमालपुर के लोगों को मिल सकती है कुछ नई सौगातें, राजधानी एक्सप्रेस सहित मिलेगा ये तोहफा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

नया वर्ष 2021 नई उमंग के साथ शुक्रवार को दस्तक देगा. वर्ष 2020 खट्टे-मीठे अनुभव के साथ बीत चुका है. अब नए वर्ष में लोगों की नई अपेक्षाएं हैं. ऐसे में जमालपुर शहरवासियों को नए साल में कुछ नई सौगातें मिल सकती है.

नव वर्ष में दूसरी सुरंग का निर्माण कार्य हो जायेगा पूरा

मालदा रेल मंडल का चिर प्रतिक्षित प्रोजेक्ट दूसरी नई सुरंग का निर्माण कार्य नए वर्ष में पूरा हो जायेगा. पिछले 22 अक्तूबर 2019 को नई सुरंग का निर्माण कार्य आरंभ किया गया था. कार्यकारी एजेंसी गुवाहाटी की एपीसीएल कंपनी ने इस पर लगातार कार्य जारी रखा. हालांकि लगभग सवा 3 महीने का काम कोविड-19 को लेकर घोषित लॉकडाउन के कारण पूरी तरह बाधित रहा. परंतु कार्यकारी एजेंसी ने लॉकडाउन हटने के बाद तीव्र गति से सुरंग निर्माण का कार्य जारी रखा. जिसका नतीजा है कि लगभग 341 मीटर लंबी सुरंग खोदने का कार्य तो पूरा हो ही गया है. अब चैनल गेट और कंक्रीट लाइनिंग का काम किया जा रहा है. माना जाता है कि फरवरी से मार्च महीने के बीच कार्यकारी एजेंसी द्वारा सुरंग का कार्य पूरी तरह पूरा कर इसे रेलवे को सौंप दिया जायेगा. इस सुरंग के निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद पूर्व रेलवे मालदा डिविजन के साहिबगंज लूप लाइन पर ट्रेनों के परिचालन पर भी असर पड़ेगा और माना यह जाता है कि जब दोनों सुरंग से ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी. तब इस रेलखंड पर ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी और यहां के लोगों को बेहतर रेल सुविधा उपलब्ध हो पाएगी.

पिछले 11 वर्षों से लंबित पेयजल आपूर्ति योजना भी हो सकता है चालू

देश की आजादी के बाद पहली बार रेल नगरी जमालपुर के नगर परिषद क्षेत्र के बाशिंदों को उनके घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की योजना पिछले 11 वर्षों से लंबित पड़ी हुई है. माना जाता है कि नए वर्ष में जमालपुर वासियों को शुद्ध पेयजल की नई सौगात मिल पाएगी. क्योंकि अबतक मुंगेर से पाइप लाइन के सहारे गंगा के पानी को यहां जमालपुर के बियाडा क्षेत्र अंतर्गत निर्मित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचा दिया गया है. इतना ही नहीं ईस्ट कॉलोनी क्षेत्र में बनाए गए ओवरहेड टैंक संख्या एक और ओवरहेड टैंक संख्या 2 तक पानी पहुंचाने का ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है. ऐसे में कार्यकारी एजेंसी बुडको का दावा है कि नए वर्ष के दौरान न केवल ईस्ट कॉलोनी थाना क्षेत्र बल्कि जमालपुर शहर के पश्चिमी क्षेत्र में भी विभिन्न वार्डों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति आरंभ कर दी जाएगी.

जमालपुर होकर चल सकती है राजधानी एक्सप्रेस

नए वर्ष में जमालपुर वासियों को राजधानी एक्सप्रेस की सौगात भी मिल सकती है. नए वर्ष में मुंगेर और जमालपुर होकर राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन हो सकता है. बताया जाता है कि जमालपुर में भारतीय रेलवे यांत्रिक एवं विद्युत अभियंत्रण संस्थान ईरीमी तथा रेल इंजन कारखाना स्थित रहने को लेकर रेलवे द्वारा मुंगेर और जमालपुर होकर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन परिचालन की योजना बनाई गई है. जानकारी में बताया गया है कि यह राजधानी एक्सप्रेस जमालपुर-किऊल रेल खंड की पहली राजधानी एक्सप्रेस होगी तथा इसका परिचालन अगरतला से आनंद विहार तक होगा. जिसके लिए जल्द ही टाइम टेबल जारी किए जाने की भी संभावना बनी हुई है. चर्चा में बताया जाता है कि अगरतला-आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस गुवाहाटी, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, जमालपुर, किऊल रेल खंड से आनंद विहार तक पहुंचेगी. यदि ऐसा होता है तो नए वर्ष में जमालपुर वासियों के लिए यह एक नायाब तोहफा साबित होगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें