28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दो दिनों में भीषण गर्मी के साथ लू की भी बन सकती है स्थिति

जिले में भीषण गर्मी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. अगले दो से चार दिनों तक अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है.

मधुबनी. जिले में भीषण गर्मी अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. अगले दो से चार दिनों तक अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. तापमान अभी से तपती गरमी की एहसास दिला रही है, वहीं मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान दोपहर में लू की स्थिति भी बन सकती है. न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस रहने का संभावना व्यक्त की गई है. गर्मी का आलम यह है कि सुबह से ही धूप निकल जाती है. दोपहर में आते आते प्रचंड धूप हो जाती है. जिससे लोगों को परेशानी बढ़ जाती है. हालांकि बीते साल के अपेक्षा इस साल के तुलना में तापमान एक ही समान है. एक या दो डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ या घट रही है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस जो सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा . वहीं न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस सामान्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. मौसम विभाग के अनुसार अगले 21 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान लगाया है.

किसानों को दिये गये सुझाव

मौसम विभाग बढ़ते तापमान व मौसम के शुष्क को देखते हुए किसानों के लिए कई सुझाव दिए है. तैयार गेहूं, अरहर व मक्का की कटनी व दौनी करने के बाद गेहूं एवं मक्का के दानों को अच्छी तरह से सुखाने के बाद भंडारण करने का निर्देश दिया है. वहीं गरमा सब्जियों भिंडी, नेनुआ, करैला एवं नेनुआ को आवश्यकतानुसार निकाई गुराई व सिंचाई करने का सुझाव दिया है. वहीं दुधारू पशु को गर्मी को देखते हुए छायादार सुरक्षित स्थान पर रखने के साथ साथ अधिक से अधिक स्वच्छ पानी पिलाने का सुझाव दिया हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें