24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

15 साल का टूटा रिकार्ड, तापमान 42.4 पर पहुंचा

अप्रैल माह में गरमी ने बीते करीब 16 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार को तापमान करीब 42 डिग्री सेल्सियस रहा तो मंगलवार को तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस.

मधुबनी. अप्रैल माह में गरमी ने बीते करीब 16 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार को तापमान करीब 42 डिग्री सेल्सियस रहा तो मंगलवार को तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस. मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार यह तापमान बीते 2009 से अब तक अप्रैल माह में नहीं हुआ था. साल 2016 में तापमान 29 अप्रैल के दिन अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था. मौसम वैज्ञानिक ए सत्तार ने बताया है कि पूर्वानुमान के तहत आगामी 3 मई तक लू के प्रकोप रहेंगे. इस दौरान तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. इसके बाद तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है. पछिया हवा की गति भी 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रह सकती है. लोग बेहाल तेज धूप, उमस भरी गर्मी व धूल उड़ाते हवा से लोग बेहाल हैं. मंगलवार केा तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जो सामान्य से करीब सात डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में तापमान में आगामी 3 मई तक इसी प्रकार की बढ़ोतरी होने की आशंका जतायी गयी है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक ए सत्तार ने बताया है कि तापमान में अभी और बढ़ोतरी होगी. पंखा कूलर की बढ़ी मांग इधर बाजार में पंखा, कूलर, एसी की मांग बढ़ गयी है. वहीं इन उपकरणों के मिस्त्री की डिमांड भी काफी अधिक हो गयी है. मिस्त्री खोजे नहीं मिल रहा. हालात यह है कि कूलर पंखा को छूने मात्र का मनमाना चार्ज मिस्त्री ले रहे हैं. सोमवार को रात में करीब चार घंटे तक बिजली गुल रही. जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. रोज चढ़ रहा पारा मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में में रोजाना औसतन एक डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी हो रही है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें