24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोसी का जल स्तर बढ़ा, डायवर्जन पर चढ़ा पानी, आवागमन ठप

आलमनगर (मधेपुरा) : कोसी के जल स्तर में वृद्धि होने से भरही धार में बनाये गये डायवर्जन पर पानी आ गया है. इससे आवागमन बाधित हो गया है.भरही धार के उस ओर बसे कटाव से विस्थापित परिवारों के लगभग 200 बच्चे इस धार को पार कर सोनामुखी के नजदीक चल रहे विद्यालय में शिक्षा ग्रहण […]

आलमनगर (मधेपुरा) : कोसी के जल स्तर में वृद्धि होने से भरही धार में बनाये गये डायवर्जन पर पानी आ गया है. इससे आवागमन बाधित हो गया है.भरही धार के उस ओर बसे कटाव से विस्थापित परिवारों के लगभग 200 बच्चे इस धार को पार कर सोनामुखी के नजदीक चल रहे विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने आते हैं, परंतु बुधवार की रात कोसी के जल स्तर में अत्यधिक वृद्धि होने से भरही धार पर स्थानीय लोगों के द्वारा आवागमन के लिए बनाये गये डायवर्जन पर पानी आ जाने से स्कूली छात्र-छात्राएं पानी से गुजर कर विद्यालय जाने को विवश हैं. इस बाबत मुरोत के विस्थापितों ने बताया कि बार-बार पुल की मांग स्थानीय जनप्रतिनिधियों से की गयी, परंतु आश्वासन के शिवा कुछ नहीं मिला.
दियारा-फरकिया क्षेत्र में तेज हुआ कटाव, प्रशासन सतर्क
सिमरी बख्तियारपुर : कोसी के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. इससे निबटने के लिए प्रशासनिक तैयारी भी तेज कर दी गयी है. नवहट्टा, महिषी, सलखुआ व सिमरी बख्तियारपुर की 29 पंचायतों के लोग संभावित बाढ़ के खतरे से सहमे हुए हैं. प्रशासन ने बाढ़ के दौरान लोगों के आश्रय के लिए राहत कैंप के अलावा ऊंचे स्थानों को चिह्नित कर लिया है. गुरुवार को नदी में एक लाख चार हजार क्यूसेक पानी रिकॉर्ड किया गया. नेपाल के तराई क्षेत्र में लगातार बारिश होने से कोसी नदी का जल स्तर बढ़ने लगा है.
तटबंध पूरी तरह सुरक्षित, तैयारी मुकम्मल : मुख्य सचिव
सहरसा : जिले में बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा को लेकर गुरुवार को पहुंचे मुख्य सचिव दीपक कुमार एवं प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने महिषी एवं नवहट्टा प्रखंड स्थित बांधों का निरीक्षण किया. साथ ही वे मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की जानकारी लेने नवहट्टा प्रखंड के शाहपुर गांव भी पहुंचे, जहां ग्रामीणों से योजना की जानकारी ली गयी.
मुख्य सचिव 11.30 में हवाई अड्डे पर उतरे, जहां से थोड़ी देर के लिए परिसदन पहुंचे. उन्होंने सभी वरीय अधिकारियों के साथ बांध निरीक्षण को लेकर महिषी एवं नवहट्टा का दौरा किया. उन्होंने कहा कि बाढ़ पूर्व तैयारी जिले में पूरी तरह संतोषजनक है. बांध पूरी तरह सुदृढ़ है. उन्होंने बताया कि बांध के वैसे कमजोर क्षेत्र जहां कुछ आशंका महसूस की गयी थी, उसे पूरी तरह दुरुस्त कर लिया गया है.
कहीं किसी प्रकार की कठिनाई नहीं है. मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के निरीक्षण के लिए वित्त सचिव राहुल सिंह ने मधेपुरा जिले का निरीक्षण किया, जबकि पीएचईडी सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव ने सुपौल में कार्यों की समीक्षा की.
बांध निरीक्षण के बाद मुख्य सचिव परिसदन पहुंचे, जहां उन्होंने तीनों जिलों के डीएम, डीआईजी, एसपी सहित आपदा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा की. बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता के क्रम में मुख्य सचिव श्री कुमार ने कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सप्ताह में चार दिन क्षेत्रों का दौरा करें एवं तीन दिन मुख्यालय में कार्य करें.
आपदा में अनुपस्थिति वाले कर्मी पर होगी कड़ी कार्रवाई
बांका/भागलपुर : मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह प्रभारी सचिव चंचल कुमार ने आपदा प्रबंधन के तहत बाढ़ व सुखाड़ को लेकर पूर्व की तैयारी पर बांका व भागलपुर जिलाें के पदाधिकारियों के साथ गुरुवार को समीक्षात्मक बैठक की.
इस दौरान प्रधान सचिव ने दोनों जिलाधिकारी सहित संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से बाढ़ व सुखाड़ की पूर्व तैयारी की जानकारी ली. समीक्षा के क्रम में प्रधान सचिव ने आपदा प्रबंधन के द्वारा जारी मानव संसाधन प्रक्रिया पर विशेष बल दिया. प्रधान सचिव ने कहा कि बाढ़ में कोई पदाधिकारी, कर्मी अनुपस्थित होंगे तो उन पर आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत सीधी कार्रवाई होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें