26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खरीफ फसल योजना के तहत धान के बीज का वितरण शुरू

खरीफ फसल योजना को लेकर धान का बीज का वितरण कार्य शुरू कर दिया गया है. जिले के चार प्रखंड में धान का बीज वितरण किया जा रहा है.

लखीसराय. खरीफ फसल योजना को लेकर धान का बीज का वितरण कार्य शुरू कर दिया गया है. जिले के चार प्रखंड में धान का बीज वितरण किया जा रहा है. रामगढ़ चौक, हलसी, चानन एवं सूर्यगढ़ा में धान के बीज का वितरण शुरू कर दिया गया है. इस बार किसानों को समय से धान का बीज अनुदान की राशि पर उपलब्ध कराया जा रहा है. 15 जून के बाद धान का बिचड़ा गिराना शुरू हो जायेगा. किसानों को सदर प्रखंड में भी अनुदान की राशि पर धान के बिचड़ा के अलावा मोटा अनाज के भी उत्पादन के लिए रविवार से अनुदान की राशि पर उपलब्ध कराया जायेगा. वर्तमान में अनुदान की राशि पर दो वैरायटी धान का बीज किसानों को देने लिए उपलब्ध कराया गया है. किसानों के लिए सबौर संपन्न एवं सवर्ण सब वन धान का बिचड़ा उपलब्ध कराया जा रहा है. इन दोनों धान के बिचड़ा को 10 से 20 जून तक गिराया जा सकता है या इससे अधिक विलंब होने से भी बिचड़ा गिराने से उत्पादन में कमी नहीं होती है. 10 वर्ष से अधिक योजना वाले बीज किसानों को 20 रुपये प्रति किलो एवं 10 वर्ष से कम योजना वाले बीज 15 रुपये प्रति किलो उपलब्ध कराये जा रहे है.

बोले अधिकारी

डीएओ राजीव कुमार ने बताया कि धान का बीज अनुदान की राशि पर किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है. वर्तमान में चार प्रखंड में धान का बीज किसानों के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. सदर प्रखंड में भी रविवार से धान का बीज एवं मोटा अनाज का बीज किसानों के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें