35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नवादा में सर्व शिक्षा की बर्बाद हो रही किताबों पर भड़के केके पाठक, तीन प्रिंसिपल व BEO का रोका वेतन

नवसृजित प्राथमिक विद्यालय अवदालपुर मुसहरी में सर्व शिक्षा अभियान की बर्बाद हो रही किताबों को देख प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार का वेतन बंद करने का आदेश दिया. इसके अलावा केके पाठक ने अपने नवादा दौरे के दौरान कई अन्य प्राचार्य और परख शिक्षा पदाधिकारी का भी वेतन रोकने का निर्देश दिया.

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केशव कुमार पाठक ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले शिक्षकों और शिक्षाविदों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा. केके पाठक शुक्रवार को नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के उच्च माध्यमिक विद्यालय हाजीपुर, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय अब्दालपुर एवं प्राथमिक विद्यालय मोतलीचक का निरीक्षण करने के बाद उपस्थित शिक्षकों से कहीं.

शिक्षा कर्मियों की अनदेखी से तमाम प्रयास हो रहे विफल

केके पाठक ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा में बेहतर सुधार को लेकर कृत संकल्पित है. लगातार इस क्षेत्र में बहाली प्रक्रिया आधारभूत संरचनाओं का निर्माण व आये दिन अन्य नये तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. परंतु शिक्षा कर्मियों की अनदेखी से तमाम किये जा रही प्रयास विफल हो सकती है. ऐसी स्थिति में आप सबों को अपने कंंधों पर वजन बढ़ाना होगा.

बच्चों की कम उपस्थिति से नाराज हुए पाठक

पाठक हाजीपुर पंचायत स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय हाजीपुर के प्रधानाचार्य अजीत कुमार का तत्काल प्रभाव से वेतन बंद करते हुए, बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की. नौवीं व 10 वीं के छात्रों को विद्यालय में भवन की कमी रहने के कारण बगल के पंचायत भवन में शिफ्ट करने का आदेश दिया.

सर्व शिक्षा की बर्बाद हो रही किताबों पर भड़के केके पाठक

इसके साथ ही उन्होंने विद्यालय के सौंदर्यीकरण को लेकर इसके बाउंड्री वॉल, मिट्टी भराई, प्रार्थना स्थल आदि को चिह्नित कर जिलाधिकारी व डीडीसी को शीघ्र ही स्वीकृति देने की बात कही. नवसृजित प्राथमिक विद्यालय अवदालपुर मुसहरी में सर्व शिक्षा अभियान की बर्बाद हो रही किताबों को देख प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार का वेतन बंद करने का आदेश दिया.

बीईओ ओर प्रिंसिपल का रोका वेतन

जबकि प्राथमिक विद्यालय मुतालिफचक में राशि रहने के बावजूद विद्यालय का बुनियादी कार्य नहीं करने तथा कमरा रहने के बावजूद बच्चों की पढ़ाई बाहर के खुले मैदान में करवाने से भड़के पाठक ने तत्काल प्रभाव से बीईओ महेश्वर रविदास तथा प्राध्यानापक अखिलेश कुमार का भी वेतन बंद करने का निर्देश दिया. इस तरह की कार्रवाई से सुबह से ही शिक्षकों में हड़कंप मचा था.

अच्छे शिक्षकों को हर जगह प्रतिष्ठा मिलती है : केके पाठक

वहीं इससे पहले गुरुवार की देर रात डायट में प्रशिक्षण पा रहे बीपीएससी से चयनित नव नियुक्त प्रशिक्षु शिक्षकों से केके पाठक ने कहा कि अच्छे शिक्षकों को हर जगह प्रतिष्ठा मिलती है. अच्छे ढंग से प्रशिक्षित हों और बच्चों को अच्छी शिक्षा दें. उन्होंने नवनियुक्त प्रशिक्षु शिक्षकों को दायित्व और कर्तव्य का पाठ पढ़ाया.

रिकार्ड टाइम में पूरी हुई शिक्षक बहाली : केके पाठक

केके पाठक ने कहा कि शिक्षकों को काम करने की आदत डालनी होगी. उन्होंने कहा कि रिकार्ड समय में दो चरणों में बीपीएससी की ओर से शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया पुरी गयी है. शिक्षक सुबह नौ से शाम पांच बजे तक शिक्षण कार्य को बढ़ावा दें.

संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों की समीक्षा

अपर मुख्य सचिव की ओर से जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी आदि के साथ शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों के संबंध में विस्तृत समीक्षा बैठक की गयी. जिले में भवनहीन विद्यालयों को भवन बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये.

लक्ष्य हासिल करना सुनिश्चित करें : केके पाठक

पाठक ने कहा कि विभागीय मार्ग निर्देशन के अनुरूप लक्ष्य हासिल करना सुनिश्चित करें. उन्होंने डायट परिसर का मुआयना किया और पुराने और जर्जर भवनों को साफ कर हरा भरा मैदान बनाने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिये. इंडोर स्टेडियम में निरीक्षण के उपरांत कहा कि जो भी भवन आज अनुपयोगी है और जर्जर है, उसे हटाकर शिक्षा भवन का निर्माण कराना सुनिश्चित करें.

प्रोजेक्ट इंटर विद्यालय का औचक निरीक्षण

जिला मुख्यालय के प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल का औचक निरीक्षण किया गया. स्कूल में स्काउट के कैडर की ओर से स्वागत किया गया. अधिकारी ने सबसे पहले शौचालय का निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था को ठीक करने का आदेश दिया. विद्यालय के कंप्यूटर रूम, पुस्तकालय एवं शिक्षण कक्ष का निरीक्षण किया है. विद्यालयों में चेतना सत्र, खेल आदि विकसित करने का निर्देश दिये. अपर मुख्य सचिव ने विद्यालयों के निरीक्षण के समय बच्चों से पठन-पाठन के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया और शिक्षकों को बेहतर ढंग से शिक्षण कार्य के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये.

Also Read: केके पाठक के लिए उमड़ रहा जीतन राम मांझी का प्यार, पहले की तारीफ, अब विरोध करने वालों पर फूटा गुस्सा
Also Read: केके पाठक के निशाने पर आए हेडमास्टर, BPSC चयनित जूनियर शिक्षक को दिया स्कूल का प्रभार, ताकते रहे सीनियर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें