1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. khagaria
  5. migrant laborers being brought on trucks like sheepkhagadia news prabhat khabar lockdown corona virus

भेड़-बकरियों की तरह ट्रक पर लाये जा रहे प्रवासी मजदूर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

खगड़िया : सोमवार की सुबह से ही बाजार समिति में बने जिला आपदा राहत केंद्र से प्रवासी मजदूरों का भागना लगातार जारी रहा. मालूम हो कि मंगलवार को सुबह से ही पूरे दिन बाजार समिति में बने आपदा राहत केंद्र के मुख्य द्वार पर ड्रामा चलता रहा. जिसके बाद दर्जनों की संख्या में प्रवासी मजदूर अपने घर के लिए रवाना हो गये. इस स्थिति में जिले के लोग बेहद असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. सोमवार की सुबह से ही बीते दिनों की तरह बाहर से सामान लेने के लिए दक्षिणी द्वार और मुख्य द्वार पर बेरोक टोक प्रवासी मजदूरों को आते जाते देखा गया. वही सोनमनकी से ट्रैक्टर पर दर्जनों की संख्या में लोग किसी गंतव्य स्थान पर कुछ इस तरह सफर कर रहे थे मानो उसे न लोक डाउन समझ है और न ही सोशल डिस्टेंसिग का पता. एक ट्रक के ऊपर कई दर्जनों से भी अधिक लोग सवार हो कर अपनी रोजमर्रा के लिये जा रहे थे.

जिनके चेहरे पर सुरक्षा के लिए नाम न मास्क था न किसी प्रकार के सैनिटाइजर और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का कोई पालन कर रहे थे. इस तरह की तस्वीर बीते कई दिनों से लगातार देखने को मिल रहा है. जहां बाजार समिति से प्रवासी मजदूरों को गृह जिला व जिले के प्रखंडों में भेड़ बकरियों की तरह ट्रैक्टर पर ट्रक पर बस पर लादकर पहुंचा रहा है.भेड़ बकरियों की तरह भेजा जा रहा प्रवासी मजदूरबाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों का घर वापसी का सिलसिला लगातार जारी है. रोजाना ट्रेनों से प्रवासी मजदूरों का बिहार आना जारी है. वहीं दूसरे जिलों में भी ट्रेन से आये विभिन्न जिलों के मजदूरों को बस के माध्यम से गृह जिला पहुंचाया जा रहा है. जिसके लिए बाजार समिति में वाहन कोषांग और आपदा केंद्र बनाया गया है. जहां से मजदूरों को उनके प्रखंड व जिले में पहुंचाया जाता है.

जिसकी व्यवस्था बेहद दयनीय हो चुकी है. जहां एक तरफ बिन भोजन के प्रवासी मजदूर आपदा केंद्र से निकलकर गोशाला रोड के सड़कों पर खुलेआम घूम रहे हैं. वहीं बाजार समिति के सामने बच्चे पटेल नगर में सुबह से ही दर्जनों श्रमिकों का जमावड़ा लगता है. जहां चाय की चुस्की से दिन की शुरुआत होती है और मधु सिगरेट गुटके आदि लेने के लिए मजदूर बाहर निकलकर दुकानों में खरीदारी करते हैं. जिससे लोगों में दहशत का माहौल व्याप्त हो चुका है. गुलाबनगर मुहल्ले को लोगों ने किया सील प्रवासी मजदूरों का खुलेआम बाजार समिति केंद्र से बाहर निकल कर घूमने से लोगों के बीच भय का माहौल है.

जिसके बाद सोमवार को दहशत आपदा केंद्र के सामने बसे पटेल नगर गुलाबनगर सहित संहौली ग्राम पंचायत के सभी सड़कों को वहां के लोगों ने अपनी सुरक्षा की दृष्टि से सील कर दिया. मालूम हो कि गुलाबनगर के एक आटा चक्की से एक बोरी आटा लेकर प्रवासी मजदूर फरार हो गए. जिससे लोगों द्वारा खदेड़ दिया गया. वही सन्हौली पंचायत के 5 नंबर वार्ड में लोगों का के घर के दरवाजे खोल कर अंदर प्रवेश करने का प्रयास किया. जिसके बाद कई मजदूरों को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. लोगों ने लाठी-डंडे से पीटकर उसकी अच्छी खातिरदारी कर दी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें