1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kaimur
  5. kaimur health camp is going to be organized in wellness centre on 14 april

कैमूर में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर स्वास्थ्य जांच शिविर का होगा आयोजन, उठा सकेंगे टेलीमेडिसीन का लाभ

14 अप्रैल को पूरे प्रदेश के साथ-साथ कैमूर में भी आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की चौथी वर्षगांठ मनायी जायेगी. इस अवसर पर जिले में संचालित सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
फाइल

14 अप्रैल को पूरे प्रदेश के साथ-साथ कैमूर में भी आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की चौथी वर्षगांठ मनायी जायेगी. इस अवसर पर जिले में संचालित सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन जायेगा. इसमें टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा के तहत मरीजों की स्वास्थ्य जांच की जायेगी. जांच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जायेगा.

प्रातः नौ बजे से शाम चार बजे तक शिविर का संचालन होगा 

शिविर के सफल संचालन के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिये हैं. जारी पत्र में बताया गया है कि सभी वीएचएसएनडी सत्र पर प्रातः नौ बजे से शाम चार बजे तक शिविर का संचालन कराने, शिविर के सफल संचालन के आवश्यक संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करने, निर्बाध इंटरनेट सुविधा की व्यवस्था समेत अन्य जरूरी संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी.

शिशुओं के लिए भी उपलब्ध होगी टेलीमेडिसीन सेवा

जारी पत्र में बताया गया है कि ई-संजीवनी टेलीमेडिसीन एप्लीकेशन में शिशु रोग विशेषज्ञ भी जोड़े गये हैं इससे लाभार्थी अपने बच्चों के लिए भी जरूरी चिकित्सीय परामर्श प्राप्त कर सकते हैं. पत्र में निर्देशित है कि जिले के सिविल सर्जन जिले में कार्यरत चैरिटेबल अस्पतालों के चिकित्सकों को टेलीमेडिसीन सेवा में सहयोग के लिए आग्रह करें, जिससे लाभार्थियों को ज्यादा से ज्यादा चिकित्सीय परामर्श प्राप्त हो सके.

आशा फैसिलिटेटर अभियान चला लोगों को जानकारी देंगी 

14 अप्रैल को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व वीएचएसएनडी सत्र हेतु पंजीकृत सभी चिकित्सक कार्यक्रम के दिन ई संजीवनी टेलीमेडिसीन एप्लीकेशन में पूरे दिन लॉग इन रहेंगे. 14 अप्रैल को जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर चौथे वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित होनेवाले विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर की सफलता को लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी आशा और आशा फैसिलिटेटर द्वारा अभियान चला अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को जानकारी दी जायेगी.

स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जायेगा

अभियान के दौरान उक्त कर्मी घर-घर जाकर एक-एक इच्छुक और जरूरतमंत व्यक्ति को शिविर में शामिल होकर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया जायेगा, ताकि अधिकाधिक लोग स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें