1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. kaimur
  5. coronavirus in bihar two referees including pacs president in kaimur

कैमूर में पैक्स अध्यक्ष सहित दो रेफर, मिले 24 और कोरोना पॉजिटिव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कैमूर जिले में मिले 24 और कोरोना पॉजिटिव
कैमूर जिले में मिले 24 और कोरोना पॉजिटिव
prabhat Khabar

भभुआ : जिले में रैपिड एंटीजन किट व टूनेट मशीन से कोरोना जांच में 24 नये कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. 24 नये मरीज पॉजिटिव पाये जाने के बाद जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 446 हो गयी है. वहीं, सोमवार को सदर अस्पताल से दो लोगों को बेहतर इलाज के लिए एनएमसीएच रेफर किया गया. पटना एनएमसीएच रेफर किये गये लोगों में नुआंव में मिले पॉजिटिव पैक्स अध्यक्ष व भूपेश गुप्त आइसोलेशन सेंटर से एक व्यक्ति शामिल हैं. इधर, सोमवार को रैपिड एंटीजन किट से 450 लोगों की जांच की गयी. इसमें 20 लोग पॉजिटिव पाये गये. वहीं, ट्रूनेट मशीन से 75 लोगों की जांच की गयी. इसमें चार लोग पॉजिटिव पाये गये. सोमवार को 24 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये जाने की पुष्टि सिविल सर्जन डॉ अरुण कुमार तिवारी ने की. सोमवार को जिले में हुए रैपिड एंटीजन किट से कुल 450 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया. 450 लोगों के कराये गये कोरोना टेस्ट में 20 लोग पॉजिटिव पाये गये. इसमें भभुआ में 10 लोग पॉजिटिव पाये गये. वहीं, मोहनिया में तीन पॉजिटिव मरीज पाये गये. सभी 20 पॉजिटिव मरीजों को आवश्यकता अनुसार होम आइसोलेशन या आइसोलेसन सह ट्रीटमेंट सेंटर भेज दिया गया.

नुआंव में एंटीजन किट से मिला पहला पॉजिटिव केस

नुआंव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एंटीजन किट से लिये गये 30 लोगों के कोरोना टेस्ट में एक 70 वर्षीय पैक्स अध्यक्ष पॉजिटिव पाये गये. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने सदर अस्पताल में सूचित किये. वहीं, वरीय के निर्देश पर पैक्स अध्यक्ष को उपचार के लिए आइसोलेट होने के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया. गौरतलब है कि विगत 21 जुलाई से लिए जा रहे एंटीजन किट से महज 15 से 20 मिनट के भीतर लोगों के कोरोना टेस्ट का रिजल्ट बताया जा रहा है. पिछले छह दिनों के भीतर नुआंव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहली बार कोरोना पॉजिटिव मामला सामने आया है. कोरोना को लेकर स्वास्थ्य महकमा की टीम ने पैक्स अध्यक्ष के घर के क्षेत्रफल के 40 घरों को चिह्नित कर उसे कंटेनमेंट जोन करने की कवायद शुरू कर दी है. पिछले 21 जुलाई से 27 तक के बीच 80 लोगों के कोरोना टेस्ट लिये गये. इसमें सोमवार की दोपहर पहला पॉजिटिव केश मिला.

कुदरा, चैनपुर व चांद में नहीं मिला एक भी मरीज

जिले के कुदरा, चैनपुर, चांद प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हुए एंटीजन किट से जांच में एक भी मरीज नहीं मिले. कुदरा में 32, चैनपुर में 35 व चांद में भी 35 लोगों का एंटीजन किट से जांच हुई. वहीं, शेष भभुआ, मोहनिया, रामगढ़, नुआंव, दुर्गावती, भगवानपुर, रामपुर और अधौरा में कोरोना पॉजिटिव पाये गये. सोमवार को रैपिड एंटीजन किट से हुए जिले में जांच में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज भभुआ में मिले. भभुआ में 144 लोगों की जांच में 10 लोग पॉजिटिव पाये गये. मोहनिया में 57 की जांच में तीन लोग पॉजिटिव पाये गये. वहीं, अधौरा में 11 लोगों की जांच में दो लोग पॉजिटिव पाये गये. इसके अलावा रामगढ़, नुआंव, दुर्गावती, भगवानपुर, रामपुर में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिले.

ट्रूनेट मशीन से मिले चार नये पॉजिटिव मरीज

सोमवार को रैपिड एंटीजन किट व ट्रूनेट दोनों से कोरोना टेस्ट किया गया. एंटीजन व ट्रूनेट से कुल 525 लोगों की जांच की गयी. 525 लोगों की जांच में 24 लोग पॉजिटिव पाये गये. एंटीजन किट से 20 और ट्रूनेट मशीन से चार लोग पॉजिटिव पाये गये.

इलाज के लिए डॉक्टरों की बनेगी एक टीम

डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने बताया कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए डॉक्टरों की एक टीम बनायी जायेगी, जो गंभीर लक्षण वाले मरीजों को कौन सी दवा दी जाये और कैसे इलाज किया जाये, इस पर सामूहिक रूप से निर्णय लेकर इलाज करनेवाले चिकित्सकों को परामर्श देगी व इलाज में सहयोग करेगी. डीएम द्वारा जिले के किसी भी प्राइवेट अस्पताल जो कि कोरोना का इलाज करना चाहते हैं या जांच या लैब खोलना चाहते हैं, उन्हें आगे आने के लिए कहा है. बैठक में डीएम के अलावा आइएमए के अध्यक्ष डॉ संतोष कुमार, सचिव डॉ अरविंद कुमार द्विवेदी, डॉ कौशल किशोर श्रीवास्तव सहित सभी चिकित्सक मौजूद रहे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें