28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनतेरस आज : सज गया बाजार, शुभ मुहूर्त में करें खरीदारी

भभुआ सदर : दीपावली का त्योहार अब बस आने को है और हर तरफ इसकी तैयारियां चरम पर हैं. वैसे दीपावली पांच दिवसीय पर्व है, जो धनतेरस से शुरू होता है और भाई दूज पर इसका समापन होता है. इन पांच दिनों में से हर दिन का महत्व है.दीपावली से पहले धनतेरस का भी खास […]

भभुआ सदर : दीपावली का त्योहार अब बस आने को है और हर तरफ इसकी तैयारियां चरम पर हैं. वैसे दीपावली पांच दिवसीय पर्व है, जो धनतेरस से शुरू होता है और भाई दूज पर इसका समापन होता है. इन पांच दिनों में से हर दिन का महत्व है.दीपावली से पहले धनतेरस का भी खास महत्व होता है. यह दिन अबूझ मुहूर्त के कारण अत्यंत शुभकारी माना जाता है. धनतेरस इस बार 25 अक्तूबर शुक्रवार को प्रदोष त्रयोदशी तिथि में मनाया जायेगा. माना जाता है कि धनतेरस के शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है.

ज्योतिष विद्वानों का मत है कि धनतेरस अबूझ मुहूर्त है. इसी दिन स्वास्थ्य के देवता भगवान धनवंतरी की जयंती भी मनायी जाती है. धनतेरस के दिन दिन शुक्र प्रदोष भी विद्यमान रहेगा. इसलिए इस दिन शुक्र प्रदोष और धन त्रयोदशी का महासंयोग बन रहा है. इसके अलावा इस दिन ब्रह्म व सिद्धि योग भी बन रहे हैं.
ऐसा महासंयोग शताब्दी वर्षों के बाद दोबारा बन रहा है. इस दिन जो भी शुभ कार्य व खरीदारी की जाये, वह समृद्धिकारक होती है. इस दिन झाड़ू खरीदने की अनोखी परंपरा है. मान्यता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से दरिद्रता दूर होती है. धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, सोना, चांदी, रत्न आदि की खरीदारी की जाती है.
सोने की गिन्नी 25,000 रुपये व चांदी का पुराना सिक्का 800 में धनतेरस पर बाजार में सोने की गिन्नी 25,000 रुपये में और चांदी का पुराना सिक्का 800 और गणेश लक्ष्मी का सिक्का 500 रुपये में उपलब्ध है. सोने का 10 ग्राम का बिस्कुट 33,500 रुपये में मिलेगा. हालांकि बिस्कुट पांच ग्राम लेकर 100 ग्राम वजन के मिल रहे हैं. चांदी के बिस्कुट 10 ग्राम से 50 ग्राम वजन के हैं.
वाहन और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की नयी रेंज उपलब्ध : वाहन डीलरों की मानें, तो धनतेरस के दिन 20 लाख से एक करोड़ के चार और दो पहिया बाइक-स्कूटी बिकने की उम्मीद है. इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स के शो रूम पर भी फ्रिज, वॉशिंग मशीन, माइक्रो ओवन, एलइडी, एलसीडी, स्मार्ट टीवी और म्यूजिक सिस्टम की हर रेंज सजा दी गयी है.
ये शुभ मुहूर्त में आप करें खरीदारी
ज्योतिषाचार्य कामेश्वर तिवारी ने बताया कि धनतेरस पर त्रयोदशी तिथि 25 अक्तूबर को शाम 07:08 बजे से दूसरे दिन 3:47 बजे तक रहेगी. प्रदोष काल शाम 5:42 बजे से रात 8:15 बजे तक रहेगा. वहीं शाम को 6:50 बजे से रात को 8:45 बजे तक वृषभ लग्न रहेगा. इस दिन स्थिर लग्न में की गयी खरीदारी अति शुभ फलदायक होगी. त्रयोदशी तिथि में स्थिर लग्न शाम 7:8 बजे से 8:15 तक रहेगी.
इस मुहूर्त में शुभ कार्य, लेन-देन भी शुभ माना जाता है. शाम के समय प्रदोष काल (सांय कालीन पूजा के बाद) ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक सामान और लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा का खरीदारी का विशेष महत्व होता है. पंडित तिवारी ने बताया कि इस बार पंचांग के अनुसार दीपावली पर पांच शुभ योग बनने जा रहे हैं. इस बार धनतेरस सुबह से देर रात तक मंगलकारी और लाभदायक रहेगा.
आभूषण से लेकर वाहनों तक की होगी खरीदारी
लोग शुभ योग शुरू होते ही सोने और चांदी के आभूषण और वाहन खरीदने की तैयारी में हैं. वहीं कुछ लोग परंपरा का निर्वाह करने के लिए बर्तन खरीदने की तैयारी में हैं. बर्तन व्यापारियों ने अपने यहां अच्छा खासा स्टॉक भर लिया है. ज्वेलर्स के यहां हर रेंज के आभूषण तैयार हैं. वहीं वाहन विक्रेताओं ने भी हर तरह के वाहनों के मॉडलों की रेंज मंगवा ली है. हीरो मोटर के प्रोमोटर मो इमरान ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 20 प्रतिशत ग्रोथ की उम्मीद है. लोगों ने करीब 700 से अधिक पहले से बुकिंग करा रखी है, ताकि डिलीवरी लेने में परेशानी नहीं हो. दोनों शो रूम में काफी स्टॉक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें