27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक प्रत्याशी ने लिया नाम वापस, 16 मैदान में

जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए एक जून को मतदान होना है. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो गयी है.

जहानाबाद नगर.

जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए एक जून को मतदान होना है. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो गयी है. 17 मई तक नाम वापस लिया जा सकता है. उसी दिन प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिह्न आवंटित किया जायेगा. बुधवार को स्क्रूटनी के बाद 17 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र को स्वीकृत किया गया था. जबकि 23 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र को अस्वीकृत कर दिया गया था. नामांकन पत्र अस्वीकृत होने पर एक निर्दलिय प्रत्याशी द्वारा हंगामा करने का प्रयास भी किया गया, लेकिन तैनात पुलिस कर्मियों के सहयोग से उसे जिला निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय के समीप से हटाया गया. जिन प्रत्याशियों का नामांकन पत्र स्वीकृत हुआ था उनमें एक निर्दलीय प्रत्याशी लिपि कुमारी द्वारा गुरुवार को अपना नाम वापस ले लिया गया जिसके बाद 16 प्रत्याशी शेष बचे हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार जो प्रत्याशी शेष बचे हैं. उनमें बसपा के अरुण कुमार, जदयू के चंदेश्वर प्रसाद, राजद के सुरेंद्र प्रसाद यादव, राष्ट्रीय जन-जन पार्टी के आशुतोष कुमार, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया के उमाशंकर वर्मा, राष्ट्रीय गरीब दल के आशुतोष विनय कुमार, जन-जनवादी पार्टी के कपिल चौहान, जागरूक जनता पार्टी के दीपक कुमार, शोसित समाज दल के पीयूष सिंह, भारतीय सार्थक पार्टी के राजकिशोर शर्मा के अलावे निर्दलीय अरुण कुमार, चंदेश्वर प्रसाद, नरेश कुमार, बुद्धदेव साव, मिंता देवी, मुन्नीलाल यादव शामिल हैं. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अलंकृता पांडेय द्वारा बताया गया कि शुक्रवार की संध्या तीन बजे तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं. इसके बाद प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिह्न आवंटित किया जायेगा.

जहानाबाद व नालंदा में अतिरिक्त बैलेट यूनिट का आवंटन :

बिहार के जहानाबाद और नालंदा लोकसभा क्षेत्रों में 15 से अधिक प्रत्याशियों के होने से भारत निर्वाचन आयोग ने अतिरिक्त बैलेट यूनिट आवंटित करने का निर्देश दिया है. एक बैलेट यूनिट में नोटा के अलावा 15 प्रत्याशियों का बटन ही रहता है. इससे अधिक प्रत्याशी होने पर कंट्रोल यूनिट (सीयू) एक ही रहता है, जबकि अधिक प्रत्याशियों के कारण बैलेट यूनिट (बीयू) की अतिरिक्त आवश्यकता होती है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने बताया है कि जहानाबाद संसदीय क्षेत्र के लिए कुल 800 बैलेट यूनिट, जबकि नालंदा संसदीय क्षेत्र के लिए 500 बैलेट यूनिट का अतिरिक्त आवंटन किया गया है. दोनों जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बैलेट यूनिट के स्थानांतरण की कार्रवाई करें. साथ ही फस्ट लेवल चेकिंग भी समय पर करा ली जाये. मालूम हो कि जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में 17 प्रत्याशियों का नामांकन पत्र वैध पाया गया है, जबकि नालंदा लोकसभा क्षेत्र में 29 प्रत्याशियों का नामांकन पत्र वैध पाया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें