1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. indian railway the farmer stopped the train after seeing the broken tracks of the train the incident occurred at sanaha halt between lakhminian sahebpurkamal station rdy

Indian Railway: किसान ने रेल की टूटी पटरी देख रुकवायी ट्रेन, लखमिनियां साहेबपुरकमाल स्टेशन के बीच सनहा हॉल्ट पर हुई घटना

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
किसान ने रेल की टूटी पटरी देख रुकवायी ट्रेन
किसान ने रेल की टूटी पटरी देख रुकवायी ट्रेन
Twitter

Indian Railway: बिहार के लखमिनियां साहेबपुरकमाल स्टेशन के बीच सनहा हॉल्ट के समीप शनिवार को डाउन लाइन की रेल पटरी टूट जाने से कुछ देर तक रेल परिचालन बाधित रही. बाद में रेलकर्मियों ने पटरी की मरम्मत कर रेल परिचालन को सामान्य बनाया. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शनिवार की सुबह डाउन पटरी पर एक मालगाड़ी गुजर रही थी.

मालगाड़ी आने के दौरान पटरी पर जोरदार आवाज आ रही थी. गाड़ी गुजर जाने के बाद जब रेलवे लाइन के समीप खेत की रखवाली कर रहे जानीपुर निवासी शिवनारायण चौधरी ने पटरी के समीप पहुंच कर देखा तो डाउन पटरी के टूटने का मामला सामने आया. खेत के रखवाले ने आनन-फानन में अपने लाल गमछे से अपलाइन पर गुजर रही एक मालगाड़ी को रुकने का इशारा किया.

लाल कपड़ा देखकर लोको पायलट ने गाड़ी रोकी. इसके बाद उक्त व्यक्ति ने पटरी टूटने की जानकारी दी. इसी दौरान डाउन लाइन से अवध-असम एक्सप्रेस ट्रेन आती नजर आयी तो खतरा भांप कर उसने फिर लाल गमछा लहराना शुरू कर दिया और ट्रेन रोकने का संकेत दिया. ट्रेन के ड्राइवर ने भी इशारा को भांप कर ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोक दिया.

इमरजेंसी ब्रेक लगाने से ट्रेन में बैठे यात्री को बड़ा झटका महसूस हुआ जिससे यात्री भी घबरा गये. ट्रेन रोककर रखवाले ने हादसा होने से बचा लिया जिसकी लोको पायलट और यात्रियों ने भी प्रशंसा की. सूचना पर पहुंची पथ निरीक्षण की टीम मौके पर पहुंच जोगल प्लेट व कलंप से पटरी को बांध तत्काल 10 किलोमीटर की रफ्तार से परिचालन शुरू कर दिया.

अवध-असम एक्सप्रेस के लोको पायलट प्रमोद कुमार व सहायक लोको पायलट सुधीर कुमार ने बताया कि ट्रेन अपने रफ्तार में थी. इस क्रम में उनकी नजर पटरी पर लगातार लाल कपड़ा लहराते एक व्यक्ति पर पड़ी. किसी खतरे की संभावना को देखते हुए इमर्जेंसी ब्रेक लगा ट्रेन रोकने का निर्णय लिया. जब तक पटरी की मरम्मति की गयी तब तक करीब आधा घंटा तक रेल परिचालन बाधित रहा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें