33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: मौसम के बदलते मिजाज से फ्लू की चपेट में आ रहे लोग, दिन में गर्मी, सुबह-शाम महसूस हो रही सिहरन

पिछले कई दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. जहां दिन में तेज धूप से गर्मी का एहसास हो रहा है, वहीं सुबह-शाम ठंड भी लग रही है. उत्तर-पश्चिम की हवाओं से मौसम बदल गया है.

गोपालगंज. उत्तर-पश्चिम की हवा से मौसम बदल गया है. रविवार की सुबह व शाम सिहरन महसूस की गयी, लेकिन दिन में तेज धूप ने गर्मी का अहसास कराया. अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. जो इस सीजन के सर्वाधिक है. मौसम के इस बदलते मिजाज के कारण लोगों के सर्दी, जुकाम, बदन दर्द, नजला, वायरल फ्लू, खांसी जकड़ रहा है. हर घर में लोग बीमार हैं. लोग घरेलू दवाओं के साथ ठीक हो रहे है. हालांकि अस्पतालों में भी भीड़ लग रही है. प्रतिदिन दो सौ लोगों की भीड़ वाले ओपीडी में पहुंच रहे हैं तीन से चार सौ मरीज. सदर अस्पताल के अलावा प्राइवेट अस्पतालों में भी भीड़ बढ़ी है. वैसे तो पिछले कई दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. जहां दिन में तेज धूप से गर्मी का एहसास हो रहा है, वहीं सुबह-शाम ठंड भी लग रही है. उत्तर-पश्चिम की हवाओं से मौसम बदल गया है.

पश्चिमी विक्षोभ से बिगड़ रहा मौसम का मिजाज

रविवार को अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस रहा है. मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से जुड़ा एक ट्रफ उत्तर बिहार से होकर गुजरा है. इस वजह से बादल दिखे और हल्की बूंदाबांदी भी हुई. अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसे ही रहेगा. शुक्रवार से बादल आसमान में दिखेंगे. शनिवार व रविवार को बूंदाबांदी के भी आसार बन रहे हैं. इस दौरान पारा 30 डिग्री के नीचे आयेगा.

गेहूं की फसलों के लिए हवा खतरनाक

गेहूं की फसलों के लिए उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा खतरनाक साबित हो सकती है. गेहूं के दाने को प्रभावित करेगी. औसत से अधिक तापमान भी पछैती फसलों की नमी को मार रही है. कृषि विज्ञानी डॉ एके राव ने बताया कि मार्च माह में तापमान 30 के नीचे रहा, तो दाना पुष्ट होता है. परागन थमता है. हवा व तापमान के कारण 25 प्रतिशत तक गेहूं की फसल बर्बाद हो सकती है.

Also Read: पटना में परिवहन कॉम्प्लेक्स 95 फीसदी बनकर तैयार, लेकिन अभी इसके चालू होने पर संशय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें