25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गेहूं की खरीद में 22वें पायदान पर वैशाली

हाजीपुर सर्किट हाउस में शनिवार को सहकारिता विभाग सह पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने वैशाली, सारण एवं सीवान जिले के पदाधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक की.

हाजीपुर सर्किट हाउस में शनिवार को सहकारिता विभाग सह पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने वैशाली, सारण एवं सीवान जिले के पदाधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक की. समीक्षा के दौरान जिला सहकारिता पदाधिकारी अमृताश ओझा ने जिले में सहकारिता विभाग की संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. इस दौरान मंत्री ने धान खरीद की जानकारी ली. जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि खरीफ विपणन मौसम 2023-24 में वैशाली जिले में 190 पैक्स द्वारा 4238 किसानों से 27381.51 मिट्रिक टन धान की खरीद हुई थी. वर्तमान में 72 प्रतिशत सीएमआर राज्य खाद्य निगम वैशाली को आपूर्ति की जा चुकी है. मंत्री ने ससमय शत-प्रतिशत सीएमआर की आपूर्ति का निर्देश दिया. सहकारिता मंत्री ने गेहूं की खरीदारी के बारे में भी जानकारी ली. जिला सहकारिता पदाधिकारी वैशाली ने बताया कि रबी विपणन मौसम 2024-25 में वैशाली जिले में 13 क्रियाशील समितियों ने 23 किसानों से 76 मिट्रिक टन गेहूं की खरीद की गयी है. गेहूं की आपूर्ति प्रक्रियाधीन है. मंत्री ने काफी कम मात्रा में गेहूं क्रय का कारण पूछा. जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि गेहूं का बाजार मूल्य, न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक होने के कारण गेहूं के क्रय में पूरे राज्य में कमी आयी है. फिर भी वैशाली जिला गेहूं क्रय में पूरे राज्य में 22 वें पायदान पर है. मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी पैक्स अध्यक्षों द्वारा इसका प्रसार प्रचार किया जाये और इसमें प्रगति लायी जाये. बिहार राज्य फसल सहायता योजना के बारे में बताया गया कि रबी विपणन 2022-23 में 3130 किसानों का भौतिक सत्यापन कर विभाग को भेजा गया है, जिसकी राशि का भुगतान शेष है. मंत्री ने यथाशीघ्र उक्त किसानों का भुगतान का आश्वासन दिया गया. पैक्स में उपलब्ध कृषि यंत्र का करें प्रचार-प्रसार : मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के बारे में बताया गया कि 51 पैक्स द्वारा 304 यंत्रों का क्रय किया गया है जिनमें 291 यंत्रों का भुगतान किया गया है. मंत्री ने निर्देश दिया कि पैक्स को आवंटित राशि से शत-प्रतिशत यंत्रों का क्रय किया जाये एवं क्रय किये गये यंत्रों का लंबित भुगतान यथाशीघ्र करना सुनिश्चित करें. साथ ही पैक्स को उपलब्ध कराये गये कृषि यंत्रों का संबंधित पंचायत के किसानों द्वारा उपयोग करने के लिए प्रचार-प्रसार करें, ताकि किसानों को उचित मूल्य पर कृषि यंत्र उपलब्ध हो सके और पैक्स आर्थिक रूप सुदृढ़ हो सके. प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समिति लिमिटेड के बारे में बताया गया कि जिले के 16 में से 14 प्रखंडों में वीवीसीएस क्रियाशील है. दो पीवीसीएस में आधार भूत संरचना निर्मित है तथा छह पीवीसीएस निर्माणाधीन है. गोदाम निर्माण के संबंध में बताया गया की जिले में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से कुल 72 पैक्सों में भिन्न भिन्न क्षमता के गोदाम निर्मित हैं तथा कुल 26 पैक्स में गोदाम निर्माणाधीन है. साथ ही बताया गया कि चार पैक्स में जन औषधि केंद्र खोला जाना है. वैशाली पैक्स का चयन पेट्रोल पंप खोले जाने के लिए हुआ है. आइओसीएल स्तर पर प्रक्रियाधीन है. पैक्स कंप्यूटराइजेशन योजना से चयनित 152 पैक्स में से 147 पैक्स को कंप्यूटर की आपूर्ति की गयी है. साथ ही 187 पैक्स को, सीएससी सेंटर संचालित करने के लिए सीएससी आईडी उपलब्ध की गयी है. मंत्री ने निर्देश दिया भारत संरकार द्वारा संचालित योजनाओं को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें, ताकि आम लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें