34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : गोपालगंज में बाढ़ पीड़ित महिला ने एनडीआरएफ की बचाव नौका पर दिया बच्चे का जन्म

गोपालगंज :बिहारमें बाढ़ग्रस्त गोपालगंज में आज राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की बचाव नौका में एक और बच्चे का जन्म हुआ. एनडीआरएफ की नौंवी बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने कहा, गोपालगंज जिले के एक बाढ़ प्रभावित गांव से एनडीआरएफ की टीम एक गर्भवती महिला और उसके अभिभावकों को सुरक्षित स्थान पर ले जा रही […]

गोपालगंज :बिहारमें बाढ़ग्रस्त गोपालगंज में आज राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की बचाव नौका में एक और बच्चे का जन्म हुआ. एनडीआरएफ की नौंवी बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने कहा, गोपालगंज जिले के एक बाढ़ प्रभावित गांव से एनडीआरएफ की टीम एक गर्भवती महिला और उसके अभिभावकों को सुरक्षित स्थान पर ले जा रही थी कि इसी दौरान बचाव नौका पर एक बालिका का जन्म हुआ. उन्होंने बताया कि महिला को प्रसव पीड़ा हुई और नाव पर ही बालिका का जन्म हो गया.

विजयसिन्हा ने बताया कि गोपालगंज जिले के दराउली ब्लाक के रामपुर गांव के निवासी ब्रजेश कुमार की पत्नी मंजू देवी ने बालिका को जन्म दिया. उन्होंने बताया कि मां और उसके नवजात शिशु को दराउली में निकटवर्ती सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया और दोनों की स्थिति अब अच्छी हैं. यह दूसरा मौका है जब बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ की बचाव नौका में बच्चे का जन्म हुआ है.

इससे पूर्व गत बुधवार को एनडीआरएफ के कर्मियों ने मधुबनी जिले में बचाव नौका में गर्भवती महिला की प्रसव में मदद की थी. एनडीआरएफ ने मधुबनी जिले के पेनीपत्ती ब्लॉक के तहत बाढ़ प्रभावित गांव से गर्भवती महिला को सुरक्षित स्थान पर ले गयी थीं. उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष भी बाढ़ राहत एवं बचाव अभियान के दौरान एनडीआरएफ की नौकाओं पर चार बच्चों का जन्म हुआ था. एनडीआरएफ अब तक बिहार के विभिन्न दूर-दराज के क्षेत्रों से 24 से अधिक गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें…जब ओवरलोडेड नाव के मोटर में फंसा कचरा, तो पढि़ए कैसे बची ये 40 जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें