22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उम्र ढाई साल, फर्राटे से बोलता है संस्कृत व अंग्रेजी

गोपालगंज/पंचदेवरी : चौंकिए मत! हम एक ऐसे विलक्षण प्रतिभा की बात कर रहे हैं, जिससे मिल कर आप हैरत में पड़ जायेंगे. ढाई साल का यह मासूम बच्चा छह सौ से अधिक अंगरेजी की मिनिंग जब पढ़ कर सुनाता है, तो लोग दांतों तले अंगुलियां दबा लेते हैं, इतना ही नहीं उसे संस्कृत के कठिन […]

गोपालगंज/पंचदेवरी : चौंकिए मत! हम एक ऐसे विलक्षण प्रतिभा की बात कर रहे हैं, जिससे मिल कर आप हैरत में पड़ जायेंगे. ढाई साल का यह मासूम बच्चा छह सौ से अधिक अंगरेजी की मिनिंग जब पढ़ कर सुनाता है, तो लोग दांतों तले अंगुलियां दबा लेते हैं, इतना ही नहीं उसे संस्कृत के कठिन 19 श्लोक, सात दोहे, 300 सामान्य ज्ञान के प्रश्नोत्तर, अंगरेजी के सात थॅट, 13 तक पहाड़ा, अंगरेजी की चार एवं हिंदी की छह कविताएं, राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम् एवं राष्ट्रीय गान भी याद हैं.

इस विलक्षण प्रतिभा को प्रकृति की देन कहा जाये या मां-बाप की मेहनत. ढाई साल यह मासूम बच्चा निश्चित ही अपने आप में एक मिसाल है. यह लिटिल शेक्सपियर पंचदेवरी प्रखंड के निहरूआ निवासी खुशी राम की पुत्री सुमित्रा प्रकाश का बेटा अदमय अस्तित्व उर्फ ओसू है. इसका जन्म 02 मई, 2013 को हुआ था.

इसके पिता लखरावं निवासी ओमप्रकाश राम कटेया के प्राथमिक विद्यालय मुसेहरी में शिक्षक हैं. मां सुमित्रा पंडित देवराज महाविद्यालय तिवारी टोला कटेया में पुस्तकालयाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं. मां-बाप की उच्च शिक्षा का प्रभाव बेटे पर प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिल रहा है.

पिता ने बताया कि ओसू जब एक साल हुआ और तब उसने धीरे-धीरे बोलना शुरू किया. उसी समय उसे जब कोई शब्द पढ़ाया जाता तो वह उसे आसानी से याद कर लेता था. एक सप्ताह बाद भी वे शब्द उसे याद रहते थे. बेटे के इस कारनामे को देख कर मां-बाप उसी समय से उसे एक-एक शब्द सिखाने लगे और देखते-ही-देखते इस मासूम बच्चे ने एक शब्दकोश को याद कर डाला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें