1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. swachh bharat mission in bihar opening of community toilets will now keep villages clean in gaya

सामुदायिक शौचालय के खुलेने से अब स्वच्छ रहेंगे गांव, जानें कौन से गांव हुए खुले में शौच से मुक्त

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्थानीय लोगों को सौंपा गया शौचालय
स्थानीय लोगों को सौंपा गया शौचालय
प्रभात खबर

गया : बांकेबाजार परसावां पंचायत के तहत महादलित टोला बिनोवा नगर व मिश्री चक में सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन बीडीओ सोनू कुमार ने फीता काट कर किया. दोनों टोले में बने कम्युनिटी शौचालय को स्थानीय लोगों को सौंप दिया.

एक लाख 80 हजार रुपये की लागत से बना शौचालय

इस संबंध में शौचालय को-ऑर्डिनेटर संजीत कुमार ने बताया कि परसावां खुर्द पंचायत अंतर्गत महादलित टोला बिनोवा नगर व मिश्री चक में कम्युनिटी शौचालय का निर्माण कराया गया है. इसमें एक कम्युनिटी शौचालय में पांच यूनिट लगाये गये हैं. उन्होंने बताया कि यह शौचालय एक लाख 80 हजार रुपये की लागत से एक स्थान पर बनाया गया है. दोनों स्थानों से तीन लाख 60 हजार रुपये की लागत से यह शौचालय का निर्माण कराया गया है.

सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन

नीमचक बथानी के अनुसार प्रखंड क्षेत्र की खुखड़ी पंचायत अंतर्गत पत्थरकट्टी मांझी टोला व कटारी महादलित टोला में दो लाख की लागत से बनाये गये सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन बुधवार को वरीय उप समाहर्ता व प्रखंड प्रमुख मनोज कुशवाहा ने किया. बीडीओ निर्मल कुमार ने बताया कि महादलित टोला में सामुदायिक शौचालय बनाने से जिन परिवार के पास शौचालय नहीं है, वह इस शौचालय का उपयोग कर सकेंगे. मौके पर प्रखंड प्रमुख मनोज कुशवाहा आदि मौजूद थे.

आमकुआं व डिहूरा में भी बने

टिकारी प्रतिनिधि के अनुसार, बुधवार को प्रखंड की दो पंचायतों क्रमशः आमकुआं व डिहूरा में दो सार्वजनिक शौचालय का उद्घाटन अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी प्रह्लाद लाल ने किया. मौके पर प्रमुख प्रतिनिधि शालिग्राम यादव, मुखिया क्रमशः सुरेंद्र साव, सुमन कुमार, प्रखंड समन्वयक अमरेंद्र कुमार आिद मौजूद थे.

शौचालय लोगों को समर्पित

आमस. प्रखंड क्षेत्र के बड़की चिलमी पंचायत के दो महादलित टोलों और कलवन पंचायत के एक टोले में सामुदायिक शौचालय का बुधवार को उद्घाटन किया गया. गया के डीपीआरओ मोहम्मद इरफान अकबर, आमस बीपीआरओ संजय कुमार मिश्रा, जेई उत्तम कुमार, मुखिया सुजीत पाल और दशरथ मांझी ने संयुक्त रूप से फीता काट कर उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद ग्रामीणों को उपयोग के लिए शौचालय सौंप दिया गया. आमस बीडीओ रमेश कुमार सिंह ने बताया कि बड़की चिलमी और कलवन गांव में बना शौचालय पूरे प्रखंड के लिए मॉडल है.

ग्रामीणों को किया जागरूक

मानपुर. वरीय उप समाहर्ता के नेतृत्व में बुधवार काे शादीपुर व नव पंचायत के महादलित टोला में रहने वाले लोगों को नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय सौंपा गया. इधर ग्रामीणों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करते हुए शौचालय का उपयोग करने पर बल दिया गया. इसके साथ पर्यावरण की रक्षा व शुद्ध वायु को लेकर पौधे भी लगाये गये. इस मौके पर बीडीओ अभय कुमार, शादीपुर पंचायत के मुखिया अरविंद कुमार, पूर्व मुखिया लालदेव महतो मौजूद थे. डोभी के बंगालीडीह में बनाये गये सामुदायिक शौचालय को बुधवार को डीआरडीए के निदेशक संतोष कुमार ने ग्रामीणों को समर्पित कर दिया.

शौचालय की बगल में लगाया पौधा

परैया. प्रखंड के महादेवपुर गांव में बुधवार को नव निर्मित सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन किया गया. इसमें प्रखंड समन्वयक पदाधिकारी संजय कुमार, मुखिया रामजी यादव, पंपस सुनील कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से फीता काट कर अनुसूचित टोला के लाभुकों को शौचालय उपयोग के लिए दे दिया. सामुदायिक शौचालय में कुल पांच कक्ष हैं. दो महिला व दो पुरुष के साथ एक शौचालय दिव्यांग के लिए भी है. शौचालय के बगल में सभी ने संयुक्त रूप से पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें