24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खेतों में बिखरा प्लास्टिक कचरा, आहर के मुहाने पर भी कूड़ा

बेलागंज पंचायत में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान किसानों के लिए सिरदर्द बन गया है. बेलागंज पंचायत के वार्ड नंबर 9,10 व 11 का पूरा प्लास्टिक कचरा किसानों के खेत में बिखेर दिया गया है. इतना ही नहीं, सिंचाई के परंपरागत साधन आहर के मुहाने को कचरे से पाट दिया गया है.

बेलागंज. बेलागंज प्रखंड की बेलागंज पंचायत में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान किसानों के लिए सिरदर्द बन गया है. बेलागंज पंचायत के वार्ड नंबर 9,10 व 11 का पूरा प्लास्टिक कचरा किसानों के खेत में बिखेर दिया गया है. इतना ही नहीं, सिंचाई के परंपरागत साधन आहर के मुहाने को कचरे से पाट दिया गया है. अपशिष्ट प्रबंधन भवन भी आहर के मुहाने पर ही बना दिया गया है. नतीजा है कि फल्गु नदी से इस आहर में जमा होनेवाला बरसात का पानी भी नहीं आ सकेगा. इससे सरकार के सात निश्चय में से एक जल जीवन हरियाली योजना को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है. किसान यू कुमार ने मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम को इ-मेल भेज कर प्लास्टिक कचरे से मुक्ति दिलाने का आग्रह किया है. भेजे इ-मेल में कहा है कि इसका समुचित समाधान करके किसानों के खेत को बंजर होने से बचा दिया जाये. यदि समय रहते इसका प्रबंधन नहीं किया गया, तब किसानों के लिए बड़ा संकट हो जायेगा. इस संबंध में बेलागंज पंचायत के मुखिया रंजित रविदास का कहना है कि उनके पास प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन का कोई उपाय नहीं है. लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत जो भवन बना है, वह दो दिनों के कचरे से ही भर जाता है. नतीजा है कि मजबूरी में कचरा बाहर रखना पड़ता है. तेज पछुआ हवा के कारण प्लास्टिक उड़ कर खेतों में चला गया है. इस संबंध में बेलागंज के बीडीओ ने कहा कि उन्होंने संबंधित एजेंसी से रिपोर्ट मांगी है. उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें