23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Video: बोधगया में देश की सबसे बड़ी स्लिपिंग बुद्ध प्रतिमा, 110 फीट लंबी मूर्ति की जानें खासियत

बोधगया में बनी भगवान बुद्ध की स्लिपिंग मूर्ति की लंबाई 110 फुट व ऊंचाई 30 फुट है. इसे तैयार करने में 50 लाख रुपये की लागत आयी है व दो वर्षों में कोलकाता के 22 कारीगरों द्वारा इसे बना कर तैयार किया गया है.

बोधगया के रिवर साइड रोड में भारत की सबसे लंबी स्लिपिंग बुद्ध की मूर्ति का रविवार को अनावरण किया गया. रविवार को मूर्ति के अनावरण के अवसर पर 10 से ज्यादा देशों के संघराजा, बौद्ध भिक्षु व अन्य शामिल हुए. बोधगया स्थित विभिन्न देशों के बौद्ध मठों में प्रवास करने वाले भिक्षु व अन्य श्रद्धालु शामिल हुए. मूर्ति निर्माण करने वाले बौद्ध मठ के भिक्खु प्रभारी ने बताया कि यह भारत का सबसे लंबा बुद्ध की मूर्ति है. इसका निर्माण बुद्धा इंटरनेशनल वेलफेयर मिशन द्वारा वियतनाम के दानदाताओं के सहयोग से कराया गया है.

अनावरण के लिए भगवान बुद्ध की प्रतिमा के सामने एक पर्दा लगाया गया था. जिसे संघ राजा और मठ के प्रभारियों द्वारा हटाकर प्रतिमा का अनावरण किया गया. इसके बाद पुष्पवर्षा और आतिशबाजी कर खुशी का इजहार किया गया. इस दौरान उपस्थित अन्य बौद्ध भिक्षुओं द्वारा सुत्त पाठ किया जा रहा था. इस मूर्ति की लंबाई 110 फुट व ऊंचाई 30 फुट है. इसे तैयार करने में 50 लाख रुपये की लागत आयी है व दो वर्षों में कोलकाता के 22 कारीगरों द्वारा इसे बना कर तैयार किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें