1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. buddha jayanti 11 member team arrived from thailand naga worship be held in niranjana river rdy

Buddha Jayanti: थाइलैंड से पहुंचा 11 सदस्यीय दल, आज निरंजना नदी में होगी नागा पूजा

थाईलैंड के विसाख डे या विसाख पूजा के अवसर पर रविवार को बोधगया स्थित रॉयल थाई मंदिर में विसाख पूजा का आयोजन किया गया. इसमें थाईलैंड के दिल्ली, कोलकाता , मुंबई व चेन्नई स्थित दूतावासों में प्रतिनियुक्त काउंसुल जेनरल शामिल हुए.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अखंड ज्योति जला कर प्रार्थना करते भिक्षु व अन्य.
अखंड ज्योति जला कर प्रार्थना करते भिक्षु व अन्य.
प्रभात खबर

बोधगया. निरंजना रिवर रिचार्ज मिशन के तहत बुद्ध जयंती के मौके पर निरंजना नदी में नागा पूजा का आयोजन किया जायेगा. इसमें शामिल होने के लिए थाइलैंड से 11 सदस्यीय दल बोधगया पहुंचा है. रविवार को सभी निरंजना नदी का मुआयना किया व नागा पूजा के लिए स्थलों का चयन किया. नागा पूजा में 108 बौद्ध भिक्षुओं को पिंडपाता ऑफर किया जायेगा. इसके साथ ही निरंजना नदी के तट पर 5100 मिट्टी के दिये भी जलाये जायेंगे. इस कार्यक्रम में लाओस के राजदूत भी शिरकत करेंगे.

थाई मंदिर में की गयी विसाख पूजा

थाईलैंड के विसाख डे या विसाख पूजा के अवसर पर रविवार को बोधगया स्थित रॉयल थाई मंदिर में विसाख पूजा का आयोजन किया गया. इसमें थाईलैंड के दिल्ली, कोलकाता , मुंबई व चेन्नई स्थित दूतावासों में प्रतिनियुक्त काउंसुल जेनरल शामिल हुए. पूजा के तहत सभी मंदिर स्थित भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष प्रार्थना की व विश्व में शांति की कामना की. इसके बाद विभिन्न बौद्ध मठों के बौद्ध भिक्षुओं को दान स्वरूप खाद्य सामग्री भेंट की. इसके बाद शाम को कोलकाता, मुंबई व चेन्नई में प्रतिनियुक्त काउंसुल जेनरल महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना कर पवित्र बोधिवृक्ष के नीचे ध्यान लगाया. कैंडल के साथ पूजा-अर्चना कर भगवान बुद्ध से देश-दुनिया में शांति बहाली की कामना की. इस अवसर पर थाईलैंड के भिक्षुओं के बीच चीवर दान समारोह का भी आयोजन किया गया. इसमें 300 से ज्यादा भिक्षुओं ने हिस्सा लिया.

श्रीलंका में शांति के लिए जलायी गयी अखंड ज्योति

बोधगया. बुद्ध जयंती के अवसर पर रविवार को महाबोधि सोसाइटी ऑफ इंडिया परिसर में रविवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसमें सुबह श्रीलंका में शांति व समृद्धि बहाली को लेकर अखंड ज्योति जला कर भिक्षुओं ने प्रार्थना की. साइकिल प्योर अगरबत्ती कंपनी की ओर से आयोजित कार्यक्रम के तहत श्रीलंका बौद्ध मठ परिसर में स्थित जयश्री महाबोधि विहार के प्रवेश द्वार पर 24 घंटे तक जलने वाली अगरबत्ती जलायी गयी और श्रीलंका में व्याप्त अस्थिरता को पटरी पर लाने व सुख-समृद्धि बहाल होने की कामना की गयी.

बुद्ध जयंती समारोह में शामिल होने पहुंचे बौद्ध श्रद्धालुओं के बीच खीर व नाश्ते के पैकेट का भी वितरण किया गया. शाम को कंपनी की ओर से महाबोधि मंदिर परिसर तक एक हजार कैंडल के साथ श्रीलंका मठ से शोभायात्रा निकाली गयी. इस अवसर पर कंपनी के सीनियर मार्केटिंग एक्सक्यूटिव गौरव दारोलिया, एरिया मैनेजर रंजन कुमार, राधे रमण प्रसाद, मनोज कुमार सिंह, शिवशंकर कुमार, अविनाश कुमार, दीपक प्रसाद केसरी, मनीष कुमार दीपक कुमार व प्रभात कुमार सिंह मौजूद रहे. श्रीलंका मठ की ओर से भिक्खु राहुल थेरो व अन्य शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें