1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. evm reached bihar regarding panchayat elections notification may be issued by august bihar panchayat elections update news

पंचायत चुनाव को लेकर बिहार पहुंची EVM,अगस्त तक जारी हो सकती है अधिसूचना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव की अगस्त तक जारी हो सकती है अधिसूचना
बिहार पंचायत चुनाव की अगस्त तक जारी हो सकती है अधिसूचना
File

पटना. पंचायत चुनाव को लेकर करीब डेढ़ लाख EVM बिहार पहुंच चुकी हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार बिहार में 10 फेज में पंचायत चुनाव होने हैं. हर फेज में प्रत्येक जिले के 2 प्रखंड में चुनाव होना है. जिसमें करीब 15 हजार बूथ होंगे और पंचायती राज व्यवस्था के 4 पदों के लिए 4 EVM रखे जाएंगे. जिसके के लिए चुनाव आयोग को करीब 60 हजार EVM की जरूरत होगी. आयोग की प्लानिंग के मुताबिक, पहले फेज के EVM का इस्तेमाल तीसरे फेज में किया जाएगा.

10 अगस्त तक हो जाएगी EVM की फर्स्ट लेवल चेकिंग

आयोग के सूत्रों का कहना है कि सभी जिलों में EVM के पहुंचने के बाद EVM की फर्स्ट लेवल चेकिंग का काम पूरा हो जाएगा. जहां पर EVM पहुंच चुकी हैं वहां यह काम चल रहा है. फर्स्ट लेवल चेकिंग, यानी FLC में EVM की तकनीकी जांच होगी, इस दौरान अगर किसी EVM में कोई दिक्कत होती है तो उसे तकनीकी विशेषज्ञों से ठीक करा लिया जाएगा. इसके बाद EVM मशीनें बैलेटिंग के लिए रेडी हो जाएगी.

पंचायती राज विभाग और राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों के अनुसार अगस्त में चुनावी अधिसूचना जारी हो सकती है. आयोग इससे जुड़ा प्रस्ताव बनाने की तैयारी शुरु कर दिया है. पंचायती राज विभाग की ओर से तैयार प्रस्ताव को कैबिनेट में स्वीकृति के बाद चुनावी तारीखों का ऐलान किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें