30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: डेंगू के डंक से लोग परेशान, राज्य में मरीजों की संख्या पहुंची 17 हजार के करीब, जानिए जिलेवार आकड़े

‍Bihar News: बिहार में डेंगू मरीजों की संख्या 17 हजार के करीब पहुंच गई है. डेंगू के डंक ने लोगों को परेशान किया है. पटना में मरीजों के आकड़े में लगातार इजाफा हो रहा है. वहीं, भागलपुर में मरीजों का आकड़ा 1200 के पार जा चुका है.

‍Bihar News: बिहार में डेंगू मरीजों की संख्या 17 हजार के करीब पहुंच गई है. इनकी संख्या अब बढ़कर कुल 16840 हो गयी है. तीन दिनों में ही कुल 910 डेंगू के मरीज मिले हैं. डेंगू के डंक ने लोगों को परेशान किया है. पटना में मरीजों के आकड़े में लगातार इजाफा हो रहा है. राजधानी पटना जिले में डेंगू का प्रकोप जारी है. रोजाना नये मरीजों ने आम लोगों को चिंता में डाल दिया है. शनिवार को पटना में 150 नए डेंगू पीड़ित मिले है. अब कुल पीड़ितों की संख्या सात हजार के पार करते हुए 7094 हो गई है. 24 घंटे के अंदर सबसे अधिक पाटलिपुत्रा अंचल में सबसे अधिक 61, बांकीपुर में 25, एनसीसी में 23, कंकड़बाग में सात, अजीमाबाद में पांच, पटना सिटी में दो पीड़ित मिले. चार पीड़ितों की पहचान नहीं हो पाई है. वहीं सिविल सर्जन डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि ठंड के साथ डेंगू का प्रकोप कम हो जायेगा. उन्होंने कहा कि पटना के इलाके में अब डेंगू का प्रसार कम होता दिख रहा है. शनिवार को दानापुर और फतुहा में पांच-पांच, फुलवारीशरीफ में चार तथा नौबतपुर, बिक्रम में एक-एक पीड़ित मिले. पीड़ितों की संख्या ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है.

मुजफ्फरपुर में मरीजों की संख्या 400 के पार

पटना जिले में 155, सारण में 13, भागलपुर व मुजफ्फरपुर में 10- 10 और मुंगेर जिले में 10 नये मरीज पाये गए. मुजफ्फरपुर जिले में डेंगू मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है. अब शहरी क्षेत्र में केस अधिक बढ़ने लगे हैं. डेंगू का केस चार सौ के पार पहुंच गया है. शनिवार को एसकेएमसीएच में डेंगू जांच के दौरान नये केस में डेंगू की पुष्टि हुई है. वहीं दो मरीजों में डेंगू व चिकनगुनिया मिला है. जिला वेक्टरजनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने इसकी पुष्टि की है. जिले में अब तक 443 डेंगू के मरीज मिले हैं, जबकि चार मरीज की मौत डेंगू से हो चुकी है. उन्होंने बताया कि लैब से आयी जांच रिपोर्ट में जिले के कुल आठ डेंगू के मरीज मिले हैं.

Also Read: ‍Bihar Earthquake: बिहार में भूकंप से हजारों लोगों की हुई थी मौत, जानिए साल 1934 के भूकंप की खौफनाक कहानी
भागलपुर में मरीजों का आंकड़ा 1200 से अधिक

भागलपुर शहर में शनिवार को डेंगू के नये मरीज मिले. इनमें जेएलएनएमसीएच यानी मायागंज अस्पताल में पांच व सदर में चार डेंगू के मरीज मिले. जिले में कुल डेंगू मरीजों की संख्या 1234 हो गयी है. अबतक पांच डेंगू मरीज की मौत हुई है. मायागंज अस्पताल के हॉस्पिटल मैनेजर सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि तीन नवंबर को डेंगू के लक्षण वाले 21 संदिग्ध मरीजों को भर्ती किया गया. वहीं, 16 को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर घर भेजा गया है. इस समय फील्ड फैब्रिकेटेड अस्पताल में 70 भर्ती मरीजों का इलाज जारी है. डेंगू के सात गंभीर मरीजों को मेडिसीन विभाग के एचडीयू में भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है. वहीं, बिना सूचना दिये तीन डेंगू के मरीज अस्पताल छोड़कर चले गये.

Also Read: Bihar Breaking News Live: बिहार शिक्षक भर्ती फेज- 2 के लिए आज से आवेदन, 70 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती
मच्छर जनित बीमारियाें से बचाव की तैयारी

कालाजार व फाइलेरिया समेत अन्य सभी मच्छर जनित बीमारियाें से बचाव के लिए सर्विलांस की टीम घर- घर पहुंचेगी. कर्मी बीमारी का संक्रमण राेकने के लिए लाेगाें काे जागरूक करेंगे. वहीं बचाव की जानकारी भी देंगे. शनिवार काे जिला मलेरिया कार्यालय में आयाेजित मासिक बैठक में मुजफ्फरपुर जिले भर के कर्मियाें काे संबाेधित करते हुए डाॅ सतीश कुमार ने यह निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि जिला कालाजार मुक्त घाेषित हाे चुका है. इस साल मात्र 60 ही मरीज मिले हैं. ऐसे में मच्छर का संक्रमण बढ़े नहीं, इसके लिए हर संभव काम किया जाये. फाइलेरिया से बचाव के लिए भी नाइट ब्लड सर्वे इस माह के अंतिम में हाेने की संभावना है. इसके लिए तैयारी करने और लाेगाें काे जागरूक करने का निर्देश दिया. डॉ सतीश कुमार ने कहा कि 10 फरवरी 2024 से फिर विभाग ने फाइलेरिया की दवा खिलाने की तिथि तय की है. इसकी तैयारी करने काे कहा गया है. पहली बार जिला मलेरिया कार्यालय में पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से समीक्षा की हुई. बताया कि अभी दस दिनाें तक डेंगू का प्रकोप सकता है. माैके पर जिला से लेकर प्रखंड तक के सभी कर्मी व सलाहकार शामिल थे.

Also Read: बिहार: बेलाउर के सूर्य मंदिर में छठ पर बड़ी संख्या में आते है श्रद्धालु, सिक्का वापस करने की है अद्‌भुत परंपरा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें