1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. darbhanga
  5. indian railways intercity train between saharsa and darbhanga from this month

Bihar Train News: सहरसा-दरभंगा के बीच चलेगी इंटरसिटी ट्रेन, जानें चालू होने की तिथि और रूट

इस महीने से सहरसा-दरभंगा नए रूट पर ट्रेन परिचालन शुरू होने वाला है. रेलवे प्रशासन बड़े ही जोर-शोर से इसकी तैयारी में जुटा हुआ है. पूरे आसार हैं कि रेलवे इसी महीने से ट्रेन चलाने की शुरुआत कर देगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
train
train
सोशल मीडिया.

बिहार के रेल से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर है. लंबे इंतजार के बाद इस महीने से सहरसा-दरभंगा नए रूट पर ट्रेन परिचालन शुरू होने वाला है. रेलवे प्रशासन बड़े ही जोर-शोर से इसकी तैयारी में जुटा हुआ है. पूरे आसार हैं कि रेलवे इसी महीने से ट्रेन चलाने की शुरुआत कर देगा, हालांकि इसकी तारीख को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

लोगों को मिलेगा लाभ

समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने कहा की सहरसा-दरभंगा नए रूट पर ट्रेन परिचालन इसी महीने से शुरू हो जाएगा. यह ट्रेन सहरसा से सुपौल, निर्मली, सकरी, तमुरिया, झंझारपुर होकर दरभंगा तक जाएगी. इस ट्रेन के शुरू होने से से कोसी-मिथिलांचल क्षेत्र की लाखों की आबादी को बड़ा लाभ मिलने जा रहा है. इस रूट के यात्री बेहद कम समय और खर्च में दरभंगा से सहरसा तक आना जाना कर सकेंगे. नए रूट पर सहरसा-दरभंगा के बीच ट्रेन परिचालन से सुपौल, सरायगढ़, आसनपुर कुपहा, सकरी, निर्मली, झंझारपुर सहित अन्य जगहों के लोगों को भी बड़ा फायदा होगा.

ट्रेन चालक हो चुके हैं प्रशिक्षित

इंटरसिटी पैसेंजर ट्रेन चलाने का उद्देश्य यह रहेगा की अधिक जगह पर यह रुके और इससे परिचालन की सुविधा अधिकांश लोग उठा सके. तकनीकी कारणों से एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव कम जगह दिया जाता है इस कारण इंटरसिटी पैसेंजर ट्रेन चलेगी. सहरसा-दरभंगा नए रूट से अवगत होने को लेकर ट्रेन चालक प्रशिक्षित हो चुके हैं सहरसा और दरभंगा दोनों तरफ से इंजन से आवाजाही कर चालक लर्निंग करते यह देख चुके हैं कि कहां सिग्नल है और कहां रेल फाटक.

लौकहा बाजार को जोड़ा जाएगा रेल नेटवर्क से

डीआरएम ने यह भी बताया कि इसी वित्तीय वर्ष में लौकहा बाजार को रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा और इसी साल के जून या जुलाई में फारबिसगंज तक कनेक्टिविटी बहाल कर दी जाएगी. इसके बाद सहरसा-फारबिसगंज-सकरी-लौकहा बाजार पूरा 206 किमी रेलखंड को बड़ी रेल लाइन में परिवर्तित कर ट्रेन चलाने का काम पूरा हो जाएगा.

Published By: Anand Shekhar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें