35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार के नौ स्टेशनों से 14 निजी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव

दरभंगा : नीति आयोग और रेल मंत्रालय ने देश के 100 स्टेशनों से 150 ट्रेन चलाने की जिम्मेवारी निजी ऑपरेटरों को सौंपने का प्रस्ताव तैयार किया है. इनमें बिहार के प्रमुख स्टेशनों से 14 निजी ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भी है. ये स्टेशन हैं – पटना, दरभंगा, दानापुर, भागलपुर, कटिहार, बरौनी, पाटलिपुत्र, गया और छपरा. […]

दरभंगा : नीति आयोग और रेल मंत्रालय ने देश के 100 स्टेशनों से 150 ट्रेन चलाने की जिम्मेवारी निजी ऑपरेटरों को सौंपने का प्रस्ताव तैयार किया है. इनमें बिहार के प्रमुख स्टेशनों से 14 निजी ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव भी है. ये स्टेशन हैं – पटना, दरभंगा, दानापुर, भागलपुर, कटिहार, बरौनी, पाटलिपुत्र, गया और छपरा. नीति आयोग द्वारा हाल ही में ‘निजी भागीदारी : यात्री ट्रेन’ नामक परिचर्चा पत्र जारी कर लोगों से सुझाव मांगे गये हैं.

इसमें बिहार के प्रमुख स्टेशनों से 14 ट्रेन चलाने की बात कही गयी है. इनमें कुछ ट्रेन साप्ताहिक, तो कुछ ट्रेन दैनिक होंगी. परिचर्चा पत्र में रूट की बीडिंग से लेकर यात्री किराया, स्वच्छता, सुरक्षा के साथ ही सरकार को दिये जाने वाले लाभ का विस्तार से जिक्र है. चयनित मार्गों को करीब दर्जनभर कलस्टर में बांटा गया है.

नीति आयोग के मसौदे में बीडरों के लिए कई नियम बनाये गये हैं. इसमें सरकारी अथवा गैर सरकारी संस्थाएं भाग ले सकती हैं, लेकिन पिछले पांच साल की उनकी टेक्निकल कैपेसिटी 2700 करोड़ होनी जरूरी है. पूर्व के नियम के अधीन आने वालों को छोड़, नये नियम के तहत एक बीडर को अधिकत तीन कलस्टर (समूह) की अनुमति दी जा सकती है. जो सबसे अधिक राजस्व शेयर देगा, उसे ठेका मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें