17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: ज्ञान भवन व बापू सभागार में बुकिंग के नाम पर ठगी, फेक वेबसाइट के जरिए बदमाशों ने लगाया लाखों का चूना

Crime News: साइबर अपराधी ठगी के नए- नए तरीके अपना रहे हैं. इसी बीच अब पटना के ज्ञान भवन व बापू सभागार में बुकिंग के नाम पर ठग लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. फेक वेबसाइट के जरिए बदमाशों ने लाखों का चूना लगाया है.

Crime News: बिहार में साइबर अपराधी ठगी के नए- नए तरीके अपना रहे हैं. इसी बीच अब पटना के ज्ञान भवन व बापू सभागार में बुकिंग के नाम पर ठगों ने लोगों को अपना शिकार बनाया है. साइबर बदमाशों ने बापू सभागार और ज्ञान भवन की बुकिंग के लिए गूगल पर फेक साइट बना रखी है. साथ ही इंस्टाग्राम, फेसबुक व जस्ट डायल पर भी फर्जी अकाउंट को संचालित कर रहे हैं. बापू सभागार व ज्ञान भवन की बुकिंग करने के दौरान लोग इन साइबर बदमाशों की फर्जी साइट के कारण ठगी के शिकार हो रहे हैं. ऐसा कई मामले सामने आने के बाद भवन निर्माण विभाग अवर प्रमंडल सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर की सहायक अभियंता हर्षिता सिंह ने साइबर थाने में अज्ञात बदमाशों के खिलाफ में केस दर्ज करा दिया है. पुलिस को दी गयी जानकारी में उन्होंने बताया कि कुछ माह से ज्ञान भवन व बापू सभागार की दो फेक बुकिंग के मामले सामने आये हैं. लोगों ने बुकिंग के लिए जिस साइट का प्रयोग किया था, वह भवन निर्माण विभाग की ऑफिशियल साइट नहीं थी. ज्ञान भवन व बापू सभागार के नाम से गूगल पर फेक बिजनेस रन किया जा रहा है. साथ ही इंस्टाग्राम, फेसबुक व जस्ट डायल पर फेक अकाउंट बनाया गया है. सहायक अभियंता ने पुलिस से कार्रवाई करने का आग्रह किया है.


लिंक भेज कर दो लाख की ठगी

साइबर बदमाशों ने बापू सभागार को बुकिंग करने के नाम पर गया के खिजरसराय के सिलवर निवासी वशिक्षक प्रियांक प्रभाष से दो लाख की ठगी कर ली थी. प्रियांक एक निजी संस्थान से जुड़े हैं और ऑनलाइन छात्रों को जनरल स्टडीज की पढ़ाई कराते हैं. वह बापू सभागार में सीडीएस, एनडीए व अग्निवीर में सफल अभ्यर्थियों का एक सेमिनार कराना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने बापू सभागार बुक करने के लिए गूगल से वेबसाइट खोज कर बुकिंग का प्रयास किया और पेमेंट वाले ऑप्शन पर राशि जमा करने की कोशिश की. इतने में ही उन्हें बुकिंग फेल होने का मैसेज आ गया और एक व्यक्ति का फोन भी आ गया. उसने अपने आप को बापू सभागार की बुकिंग कराने के नियमों को समझाया और वाट्सएप पर लिंक भेज दिया. साथ ही उस लिंक से रकम जमा करने को कहा. इसके बाद उन्होंने दो लाख रुपये जमा कर दिये. वह जब पेमेंट की डिटेल व पेमेंट रिसिप्ट लेकर बापू सभागार पहुंचे तो पता चला कि सारे कागजात फर्जी हैं.

Also Read: बिहार: शिक्षा विभाग ने की कार्रवाई, 69 प्राचार्यों के वेतन पर रोक का आदेश जारी, जानिए वजह
फोन को हैक कर भी हुई ठगी

साइबर बदमाशों ने राजीव नगर निवासी नूतन श्रीवास्तव के खाते से 15 हजार की निकासी कर ली. नूतन श्रीवास्तव ने अपने फ्लैट को किराये पर लगाने के लिए ओएलएक्स पर विज्ञापन दिया था. साइबर बदमाशों ने एसबीआइ अधिकारी किराये पर रूम लेने की बात कही और खाते पर केवल एक रुपया डालने को कहा और पैसे उड़ा लिए. परसाबाजार के ढिबड़ा गांव निवासी दीपक कुमार ने गूगल से कस्टमर केयर का नंबर निकाला और कॉल कर दिया. इसके बाद साइबर बदमाशों ने उसे एक लिंक भेजा और 50 हजार रुपये की निकासी हो गयी. साइबर बदमाशों ने शास्त्रीनगर शिवपुरी निवासी व पुलिसकर्मी राजेश कुमार उपाध्याय की पुत्री सुरभि राज के मोबाइल फोन को हैक कर 18 हजार 500 रुपये की निकासी कर ली. दीघाबांसकोठी निवासी सुमित कुमार को क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के नाम पर साइबर बदमाशों ने ओटीपी पूछ लिया और खाते से 40 हजार रुपये की निकासी कर ली.

Also Read: बिहार: भारत- नेपाल सीमा पर जापानी नागरिक धराया, अवैध रूप से कर रहा था सीमा पार, कई सामान जब्त
आगे की कार्रवाई में जुटी पुलिस

राजधानी के पत्रकार नगर थाना इलाके में रहने वाले एक रिटायर्ड अधिकारी को साइबर बदमाशों ने सेक्सटॉर्शन का शिकार बनाया और 1.50 लाख की ठगी कर ली. पत्रकार नगर थाना क्षेत्र के ही व्यवसायी विवेक सौरभ की पत्नी प्रेरणा सौरव से शातिरों ने शॉपिंग में छूट के नाम पर 1.2 लाख रुपये की ठगी कर ली है. इस संबंध में प्रेरणा ने साइबर क्राइम पोर्टल पर शिकायत दर्ज करायी है. पुलिस शिकायत दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुटी है.

Also Read: बिहार: डीजल बस जब्ती के लिए दो टीमों का गठन, 1200 से अधिक वाहनों से वसूला गया लाखों का जुर्माना, जानिए कारण

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें