1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in bihar patna mahavir mandir closed due to corona crisis but naivedyam counter open mahavir mandir live darshan on chaitra navratri 2021 upl

कोरोना संकट के कारण पटना का महावीर मंदिर बंद लेकिन खुलेंगे नैवेद्यम काउंटर, रामनवमी पर लाइव दर्शन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना रेलवे स्टेशन स्थित महावीर मंदिर
पटना रेलवे स्टेशन स्थित महावीर मंदिर
Prabhat khabar

पटना रेलवे स्टेशन स्थित महावीर मंदिर में बिहार सरकार के निर्णय के आलोक में भक्तों का प्रवेश शनिवार से बंद हो गया. लेकिन, भक्तों को नैवेद्यम मिलता रहेगा. महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर के प्रवेश द्वार पर स्थित सभी नैवेद्यम काउंटर सुबह से शाम सात बजे तक खुले रहेंगे.

शनिवार को निर्धारित अवधि में श्रद्धालुओं ने नैवेद्यम खरीदा और मंदिर के बाहर से ही महावीर हनुमान जी को चढ़ाया. साथ ही सिंदूर-सिंगार व महामृत्युंजय जाप जिसे मंदिर के अंदर केवल पुजारी करेंगे, उसकी रसीद के लिए निकास द्वार के पास काउंटर खोला गया है. जियो टीवी पर ऑनलाइन दर्शन भी कर सकते हैं. नवरात्रि के अवसर पर पूजा और प्रसाद की आॅनलाइन व्यवस्था की गयी है.

इसके लिए गूगल पे के माध्यम से फोन नंबर 9334467800, नवैधम डिवीजन पर 500 रुपये की राशि का भुगतान करेंगे और वाट्सएप नंबर पर अपना नाम, पिता का नाम, गोत्र, अराध्य देवी/देवता का नाम और पता भेजेंगे. महावीर मंदिर के पुजारी भक्त का नाम, गोत्र आदि के साथ संकल्प कर संबंधित अराध्य की पूजा करेंगे और एक किलो नैवेद्यम प्रसाद सिंदूर आदि के साथ भक्त के पते पर भेज दिया जायेगा.

लाइव दर्शन कर सकते हैं श्रद्धालु

महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल ने कहा कि रामनवमी के दिन महावीर मंदिर पूरी तरह से बंद नहीं है. सिर्फ भक्तों को जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी. मंदिर में ध्वज बदला जायेगा. साथ ही विधिवत पूजा होगी. राम जी के जन्मोत्सव की आरती का भी आयोजन किया जायेगा, जिसमें मुख्य पंडित ही शामिल हो पायेंगे.

भक्तों के लिए लाइव दर्शन शुरू रहेगा. पिछले साल मंदिर बंद था, लेकिन इस बार मंदिर में सिर्फ श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद है. ऐसे में धार्मिक न्यास बोर्ड द्वारा भी जो बातें सामने आयेंगी, उसको देखते हुए निर्णय लिया जायेगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें