1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in bihar news latest live updates corona death 12 people daily testing data reached over 50 thousand read covid 19 cases district wise news related to lockdown in bihar

Coronavirus in Bihar Updates : बिहार में कोरोना जांच प्रतिदिन 60 हजार के पार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मरीज की जांच
मरीज की जांच
प्रभात खबर

Coronavirus in Bihar, Lockdown Live Updates : पटना : कोरोना ने 12 और लोगों की जान ले ली है. इनमें पटना एम्स में पांच, पीएमसीएच में चार और एनएमसीएच में तीन मरीज शामिल है. राज्य में कोरोना जांच का प्रतिदिन आंकड़ा 50 हजार को पार कर गया है. मंगलवार को राज्य में सबसे अधिक 51,924 सैंपल की जांच की गयी. पटना जिले में फिलहाल 100 कंटेनमेंट जोन हैं. इनमें 33,888 घर हैं और 1,37,261 लोग रह रहे हैं. कोरोना से संबंधित हर एक अपउेट के लिए बने रहे हमारे साथ..

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना जांच प्रतिदिन 60 हजार के पार

बिहार में कोराना जांच की रफ्तार गति पकड़ने लगी है. बुधवार को 60254 सैंपल की जांच की गयी. मालूम हो कि एक दिन पहले मंगलवार को 50924 सैंपलों की जांच की गयी थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की पहल रंग लायी है. प्रतिदिन सैंपल जांच में बढ़ोतरी हो रही है. अब तक कुल करीब आठ लाख सैंपल की जांच की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना जिला प्रशासन का 16 अगस्त से पहले सभी कोरोना संक्रमितों की पहचान करने का लक्ष्य 

पटना जिला प्रशासन ने 16 अगस्त से पहले कोरोना संक्रमितों की पहचान करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अभियान को तेज कर दिया है. प्रशासन के कई अधिकारियों की टीम बना दी गयी है. कंटेनमेंट जोन, बफर जोन, संवेदनशील इलाकों में कोरोना वायरस की जांच के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गयी है. जिला प्रशासन की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच करा कर कोरोना संक्रमितों की पहचान कर ली जाये और उनके संपर्क में आये लोगों की जांच करायी जाये, ताकि कोरोना के चेन को तोडा जा सके. साथ ही 16 अगस्त के बाद लोगों को कई और छूट दी जा सके. सदर एसडीओ तनय सुल्तानिया ने बताया कि जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है. कई इलाकों में सैंपल कलेक्शन का कार्य शुरू किया जा चुका है़

email
TwitterFacebookemailemail

सीवान में कंटेनमेंट जोन के सभी लोगों की होगी रैपिड किट से जांच

सीवान जिले में कोविड-19 जांच में पॉजिटिविटी का प्रतिशत कम आने पर स्वास्थ विभाग ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया है कि पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद कंटेमेंट जोन का शीघ्र निर्धारण कर कंटेंमेंट जोन में अनिवार्य गतिविधियों को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है. इसी क्रम में कोविड से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए महामारी के नियंत्रण हेतु कंटेंमेंट जोन में आवासित सभी व्यक्तियों का रैपीड एंटीजन टेस्ट किट से जांच कराने का निर्णय लिया गया है. आईसीएमआर के मार्गदर्शिका के अनुसार यदि कोई सिम्टोमेटिक व्यक्ति रैपीड एंटीजन में निगेटिव पाया जाता है, तो उनका पुनः आरटी-पीसीआर जांच कराया जाये. राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने कंटेंमेंट जोन में आवासित वृद्ध व्यक्ति, गर्भवती महिलाओं एवं अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की लाईनलिस्टिंग आशा एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता के माध्यम से कराते हुये उनके स्वास्थ्य की नियमित निगरानी कराने को कहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

3 दिनों के अंदर तैयार होगा 160 वेड का नया कोविड वार्ड

मुजफ्फरपुर: एस.के.एम.सी.एच में नये कोविड वार्ड के लिए जगह चिन्हित किया गया है. इसे 3 दिनों के अंदर तैयार कर लिया जाएगा. इसमें ऑक्सीजन युक्त कुल 160 बेड होंगे, जिसमें से 100 बेड आई.सी.यू के लिए रहेंगे .

email
TwitterFacebookemailemail

अरेराज अस्पताल का डीएम ने लिया जायजा

मोतिहारी: जिलाधिकारी ने अनुमंडलीय अस्पताल अरेराज का निरीक्षण किया. उन्होंनेने सेम्लिंग कार्य को देखा और चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

सदर अस्पताल का निरीक्षण

अररिया: जिला पदाधिकारी द्वारा सदर अस्पताल का निरीक्षण किया गया. कोविड-19 की रोकथाम को लेकर संचालित सभी गतिविधियों का गहन जायजा लिया. उन्होंने कहा संचालित टॉल फ्री नंबर 18003456617 के माध्यम से कोविड-19 से संबंधित चिकित्सकीय परामर्श की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

सदर अस्पताल में नियंत्रण कक्ष की स्थापना

शेखपुरा: जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में सदर अस्पताल में चिकित्सकीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. उन्होंने कहा कि Covid-19 संक्रमित या संदिग्ध व्यक्तियों को इलाज में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए. इसलिए 24x7 नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. साथ ही जिलाधिकारी ने चेवाड़ा प्रखंड में सैंपल संग्रह केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया.

email
TwitterFacebookemailemail

आइजीआइएमएस में मिले सात कोरोना पॉजिटिव

आइजीआइएमएस में बुधवार को कोरोना के सात नये मरीज सामने आये हैं. ये यहां दूसरी बीमारियों का इलाज करवाने के लिए भर्ती हुए थे लेकिन यहां आने के बाद होने वाली कोरोना जांच में ये पाॅजिटिव पाये गये हैं. इन्हें फिलहाल संबंधित वार्ड में भेजने की जगह आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था. वहीं आइजीआइएमएस की लैब में बुधवार को कुल 767 सैंपलों की जांच की गयी. इसमें से कुल 54 पाॅजिटिव पाये गये. इसमें से 25 सासाराम के, दो अररिया के, पांच मधेपुरा के, छह लखीसराय के, सात सारण के, एक जहानाबाद और एक अरवल का सैंपल था. जबकि सात आइजीआइएमएस का था.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएमसीएच में दो नर्स समेत 23 पॉजिटिव मरीज मिले

पटना. पीएमसीएच की दो नर्सों में बुधवार को कोरोना निकला है. ये दोनों मरीजों की सेवा में लगी हुई थी, इसी बीच इनमें संक्रमण का पता चला है. इसके साथ ही यहां से बुधवार को कुल 23 पॉजिटिव मरीज सामने आये हैं. इनमें यहां भर्ती मरीज और पीएमसीएच के स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं. वहीं, लैब में हुई जांच में कई दूसरे जिलों के पॉजिटिव मरीज भी मिले हैं. यहां कुल 273 मरीजों की जांच की गयी, जिसमें कुल 31 पॉजिटिव मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मेडिसिन किट्स मुहैया कराने का निर्देश

मधेपुरा: जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा. जिलाधिकारी ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले तथा सैम्पल जांच के उपरांत कोविड-19 से ग्रसित व्यक्तियों को हर हाल में मेडिसिन किट्स मुहैया करायी जाय.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संक्रमित तीन की मौत

पटना सिटी . नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना संक्रमित तीन और मरीजों की मंगलवार रात मौत हो गयी. अस्पताल में अब तक संक्रमित मृतक मरीजों का आंकड़ा 102 मरीज पहुंच गया है. एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मुकुल कुमार सिंह ने बताया कि मृतकों में भोजपुर के कोइलवर निवासी 58 वर्षीय अधेड़, जन्हादा वैशाली का 65 वर्षीय वृद्ध और गोरिया कोठी सीवान के 54 वर्षीय अधेड़ शामिल है. ये सभी किसी न किसी और अन्य बीमारियों से पीड़ित थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना जिले में बचे हैं 100 कंटेनमेंट जोन

पटना . पटना जिले में फिलहाल 100 कंटेनमेंट जोन हैं. इनमें 33,888 घर हैं और 1,37,261 लोग रह रहे हैं. जिले के दानापुर अनुमंडल में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होने के कारण कंटेनमेंट जोन की संख्या भी अधिक हो गयी है और पटना के तमाम अनुमंडलों से सबसे अधिक है. दानापुर अनुमंडल में 44 कंटेनमेंट जोन है. इनमें 15968 घर हैं और 68184 लोग रह रहे हैं. इसी प्रकार दूसरे नंबर पर पटना सदर अनुमंडल है. यहां 35 कंटेनमेंट जोन हैं. खास बात यह है कि पटना सदर में बने कंटेनमेंट जोन छोटे हैं. यहां 5525 घर हैं और 22083 लोग रह रहे हैं. पटना सिटी में 11 कंटेनमेंट जोन हैं और यहां के तमाम कंटेनमेंट जोन बड़े-बड़े बनाये गये हैं. इनमें 10,062 घर हैं और रहने वाले लोगों की संख्या 36,510 है. पटना सदर में अधिक कंटेनमेंट जोन होने के बावजूद घर व रहने वाले लोगों की संख्या पटना सिटी की अपेक्षा काफी कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

2701 और मिले पॉजिटिव

पटना : राज्य में मंगलवार को कोरोना के 2701 नये केस मिले. इसके साथ ही पॉजिटिवों की संख्या बढ़कर 64,732 हो गयी है. वहीं, पिछले 24 घंटे में 1610 संक्रमित ठीक हुए. अब तक 42370 पॉजिटिव स्वस्थ हो चुके हैं. रिकवरी रेट 65.45% रही. वहीं, 20 और संक्रमितों की मौत हो गयी है. अब तक 369 की मौत हो चुकी है. सबसे अधिक पटना में 478 नये केस मिले. कटिहार में 196, सारण में 164, वैशाली में 104, पूर्वी चंपारण में 103, भागलपुर में 99, भोजपुर, मधुबनी व मुजफ्फरपुर में 90-90, जहानाबाद में 85, बेगूसराय में 84, गया व नालंदा में 76-76 नये केस मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अब तक कुल 7.39 लाख सैंपल की हुई जांच

पटना : राज्य में कोरोना जांच का प्रतिदिन आंकड़ा 50 हजार को पार कर गया है. मंगलवार को राज्य में सबसे अधिक 51,924 सैंपल की जांच की गयी. इससे एक दिन पहले 38,215 सैंपलों की जांच की गयी थी. अब तक कुल 7.39 लाख सैंपल की जांच हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन अगस्त को विधानमंडल के विशेष सत्र में एलान किया था कि 15 अगस्त प्रतिदिन 50 हजार तक सैंपलों की जांच होने लगेगी. इस लक्ष्य को 10 दिन पहले ही प्राप्त कर लिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना एम्स में 15 लोगों को किया गया डिस्चार्ज

पटना : एम्स कोरोना नोडल ऑफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में रोहतास के 59 वर्षीय अधेड़, फुलवारीशरीफ के सबजपुरा की 55 वर्षीया महिला, बोरिंग रोड के 54 वर्षीय अधेड़, रोहतास के 53 वर्षीय अधेड़ जबकि पाटलिपुत्रा के 65 वर्षीय वृद्ध की कोरोना से मौत हो गयी है. वहीं बुधवार को एम्स के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती 20 नये मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी. पटना के 12, दरभंगा, भोजपुर, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सारण, सीतामढ़ी व गया के मरीज शामिल हैं. पटना एम्स में 15 लोगों को डिस्चार्ज भी किया गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें