16.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपूर्वी-चंपारणमोतिहारी: एक पांव से बाइक चला मनरेगा के पौधों की रखवाली करते हैं सिकंदर, जज्बा देख हर कोई करता...

मोतिहारी: एक पांव से बाइक चला मनरेगा के पौधों की रखवाली करते हैं सिकंदर, जज्बा देख हर कोई करता है सैल्यूट

मोतिहारी: एक पैर के सहारे सिकंदर को बाइक चलाते देख डीएम कुंदन कुमार भी हैरान रह गये. डीएम कुंदन कुमार और डीडीसी अनिल कुमार गत माह सितंबर में नौतन अंचल के धूमनगर में मनरेगा पौधों के प्लांटेंशन के लिए जायजा लेने पहुंचे थे.

मोतिहारी. मन में लगन हो और पक्का इरादा हो तो कोई भी मुश्किलें कामयाबी पाने में बांधा नहीं बन सकती है. कुछ ऐसे ही कहानी है कि नौतन के सिकंदर प्रसाद की. सिकंदर का एक पैर हादसे में कट गया था. बावजूद इसके उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज वह सिर्फ एक पैर से न सिर्फ बाइक चलाते हैं, बल्कि वनपोषक का दायित्व निभाते हुए मनरेगा के पौधों की देखभाल करते हैं. यकीनन सिकंदर की यह कहानी अन्य दिव्यांगों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है. सिकंदर ने बताया कि वर्ष 1994 में वे दिल्ली मजदूरी करने गये थे. जहां क्रेन की चपेट में आने से उनका दाहिना पैर कट गया.

हादसे में एक पैर कटने पर भी कम नहीं हुआ हौसला

पहले तो उन्हें लगा कि अब वें कुछ नहीं कर पाएंगे, लेकिन उन्होंने परिश्रम करना शुरू किया. करीब पांच माह पहले मनरेगा पीओ कुमार चंद्र शेखर से रोजगार की अपील पर उन्हें मनरेगा पौधों की देख रेख के लिए वनपोषक के रूप में बहाल कर दिया गया. दिव्यांग सिकंदर प्रसाद अपने बाइक चला कर प्रति दिन पौधों की देखभाल करते हैं. बता दें कि सिकंदर को एक पुत्री प्रियाराज, पुत्र राहुल राज और रोहित राज हैं. तीनों बच्चों को शिक्षा दीक्षा और पालन पोषण में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी. बेटी स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं. सिकंदर को एक पैर से बाइक चलाते हुए हर कोई हतप्रभ रह जाता है.

Also Read: दरभंगा: मिथिला विवि में 16 अरब 26 करोड़ 76 लाख रुपये के घाटे का बजट पारित, जानें पूरी डिटेल्स
अधिकारियों ने बढ़ाया हौसला

एक पैर के सहारे सिकंदर को बाइक चलाते देख डीएम कुंदन कुमार भी हैरान रह गये. डीएम कुंदन कुमार और डीडीसी अनिल कुमार गत माह सितंबर में नौतन अंचल के धूमनगर में मनरेगा पौधों के प्लांटेंशन के लिए जायजा लेने पहुंचे थे. इस दौरान दिव्यांग वनपोषक सिकंदर को बाइक चलाते डीएम ने देखा. धूम नगर में लहलहा रहे मनरेगा पौधों को देख डीएम, डीडीसी और अन्य अधिकारियों ने वनपोषकों को सम्मानित करने की बात कही है.

इनपुट- राजकुमार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें