15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनशिक्षक भर्ती परीक्षा: आज से दूसरे चरण की काउंसलिंग, पटना में बनाए गए कई केंद्र, जानिए कब तक चलेगी...

शिक्षक भर्ती परीक्षा: आज से दूसरे चरण की काउंसलिंग, पटना में बनाए गए कई केंद्र, जानिए कब तक चलेगी प्रक्रिया

BPSC teacher Vacancy: बिहार में शिक्षकों की भर्ती ली जा रही है. दूसरे चरण के रिजल्ट की भी घोषणा कर दी गई है. इसके बाद अब काउंसलिंग की प्रकिया शुरू हो रही है. इसके लिए केंद्र बनाए गए है.

BPSC teacher Vacancy: बिहार में शिक्षकों की भर्ती हो रही है. बीपीएससी द्वारा चयनित दूसरे चरण के शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग 26 से शुरु होगी. यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक चलेगी. डीइओ अमित कुमार ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग के लिए अलग- अलग कक्षाओं की अलग- अलग तिथि और केंद्र तय किये गये हैं. पटना में कुल तीन केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें राजकीय शहीद राजेंद्र प्रसाद उच्च माध्यमिक विद्यालय, गर्दनीबाग, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय माध्यमिक गर्दनीबाग और कमला नेहरू स्कूल, गर्दनीबाग शामिल है. इधर, बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से अनुशंसित विद्यालय अध्यापकों की काउंसेलिंग 25 दिसंबर से शुरू हो गयी है. पहले दिन प्रथम फेज के पूरक रिजल्ट में सफल अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग हुई. सोमवार को नाममात्र के लिए काउंसेलिंग के लिए चयनित शिक्षक पहुंचे. हालांकि, प्लान के अनुसार शिक्षा विभाग ने काउंसेलिंग की पूरी तैयारी रखी.

इन अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग पर रोक

सूत्रों के मुताबिक फेज वन में कक्षा एक से पांच तक के लिए उन अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग पर अनौपचारिक तौर पर रोक लगा दी गयी है, जिन्होंने एनआइओएस से 18 माह के डीएलएड का डिप्लोमा लिया है. इसमें सर्वाधिक प्रभावित अभ्यर्थी प्राइवेट स्कूलों के शिक्षक होंगे. दरअसल, इनके मामले में शिक्षा विभाग संबंधित प्राधिकार से मार्गदर्शन मांगने जा रहा है. मार्गदर्शन मिलने के बाद ही इनकी काउंसेलिंग करायी जायेगी. जानकारी के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों ने एनआइओएस से 18 माह का डीएलएड किया है, उसकी मान्यता को लेकर पहले से संशय बना हुआ है. यह देखते हुए कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एनआइओएस से 18 महीने के डीएलएड पाठ्यक्रम को दो साल के डिप्लोमा के बराबर नहीं माना है. दूसरी तरफ दूसरे फेज के नव चयनित शिक्षको की काउंसेलिंग मंगलवार से चालू हो जायेगी. प्रत्येक जिले ने अपने हिसाब से काउंसेलिंग शेड्यूल जारी किया है. काउंसेलिंग के मद्देनजर अवकाश के दिन भी अनौपचारिक तौर पर विभाग खुला रहा.

Also Read: BPSC TRE 2.0: बीपीएससी 11वीं-12वीं के 20 विषयों का रिजल्ट जारी, 22131 अभ्यर्थियों का हुआ चयन
ऑरिएंटेशन ट्रेनिंग की तैयारी के साथ आएं अभ्यर्थी

फिलहाल विभाग ने व्यवस्था दी है कि काउंसेलिंग के साथ उपस्थित होने वाले सफल अभ्यर्थी दो सप्ताह की ऑरिएंटेशन ट्रेनिंग की तैयारी के साथ आएं. अनुशंसित अभ्यर्थियों को आधार कार्ड के साथ आना होगा, जो मोबाइल से जुड़ा हो. यह भी व्यवस्था दी गयी है कि पंचायती राज या नगर निकायों के नियुक्त शिक्षक, जो बीपीएससी से अनुंशसित हैं, को 15 दिनों में अपनी नियोजन इकाई से अनापत्ति प्रमाणपत्र और विरमन प्रमाणपत्र प्राप्त कर संबंधित डीइओ को समर्पित करेंगे. अभ्यर्थियों को पैन कार्ड भी लाना होगा. सीटीइटी / बीइटीइटी / एसटीइटी उत्तीर्णता प्रमाणपत्र, आरक्षण, जन्मतिथि से छूट वाले प्रमाणपत्र बीपीएससी की वेबसाइट से डाउनलोड वाटरमार्क के साथ स्वप्रमाणित करके उसकी छाया प्रति लानी होगी. बैंक एकाउंट नंबर, क्रॉस चेक आदि भी लाने होंगे.

Also Read: BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग शुरू, जानिए कब तक चलेगी प्रक्रिया

सप्लीमेंट्री रिजल्ट की मांग को लेकर गर्दनीबाग में धरना

वहीं, प्रथम फेज की बहाली में सप्लीमेंट्री रिजल्ट की मांग को लेकर शिक्षक अभ्यर्थियों ने गर्दनीबाग धरनास्थल पर राज्यव्यापी आंदोलन की शुरुआत की. छात्र नेता सौरभ कुमार सिंह ने कहा कि प्रथम फेज की बहाली में बाकी बचे पदों पर सप्लीमेंट्री रिजल्ट की मांग को लेकर सोमवार को 100 से अधिक की संख्या में शिक्षक अभ्यर्थी गर्दनीबाग धरना स्थल पर पहुंचे और बिहार लोक सेवा आयोग और शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. सप्लीमेंट्री रिजल्ट मात्र 2773 पदों पर दिया गया जो कहीं से भी शिक्षक अभ्यार्थियों को स्वीकार नहीं है. शिक्षा विभाग से यह सूचना आयी की प्रथम फेज की बहाली में सप्लीमेंट्री रिजल्ट को लेकर जो रिक्त पदों की सूची हो बिहार लोक सेवा आयोग पटना को भेज दी गयी है, जबकि बिहार लोक सेवा आयोग के हवाले से यह कहा जा रहा है कि अभी रिक्त पदों की पूरी सूची नहीं आयी है. प्रथम फेज की बहाली में 1.20 लाख पदों पर बहाली प्रक्रिया निकाली गयी और अभी तक मात्र 92 हजार लोगों ने ही नियुक्ति पायी है. 28 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं. वहीं मात्र 2773 पोस्ट पर सप्लीमेंट्री रिजल्ट निकाला है जो यह छात्रों के साथ धोखा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें