35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट तैयार, इस दिन होगा जारी, केके पाठक ने काउंसलिंग को लेकर दिए निर्देश

दूसरे चरण की विद्यालय अध्यापकों की परीक्षा परिणाम घोषित करने का काउंट डाउन शुरू हो चुका है. शिक्षा विभाग ने भी तैयारी शुरू कर दी है. शिक्षा विभाग काउंसलिंग की तैयारी में जुट गया है.

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण 15 दिसंबर को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया. इसके बाद से परिणाम और नियुक्ति का इंतजार का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. दूसरे चरण की विद्यालय अध्यापकों की परीक्षा परिणाम घोषित करने का काउंट डाउन शुरू हो चुका है. शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट निकलना शुक्रवार देर रात से शुरू होने की संभावना है. गुरुवार को ओएमआर शीट की स्कैनिंग का काम पूरा हो गया है. इधर, शिक्षा विभाग ने भी तैयारी शुरू कर दी है. शिक्षा विभाग काउंसलिंग की तैयारी में जुट गया है. वहीं 25 दिसंबर से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शुरू होंगे, इसके लिए शिक्षा विभाग अलग से शेड्यूल जारी करेगा.

कब आएगा रिजल्ट

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का रिजल्ट निकलना शुक्रवार (22 दिसंबर) देर रात से शुरू होने की संभावना है. गुरुवार को बीपीएससी द्वारा ली गयी सभी शिक्षक संवर्गों हेडमास्टर, प्राथमिक, मध्य , माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के नियुक्ति परीक्षाओं के ओएमआर शीट का स्कैनिंग पूरा हो गया. शुक्रवार को इसके आधार पर रिजल्ट निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

एक सप्ताह के भीतर सभी श्रेणियों के रिजल्ट निकाल दिया जाएगा

विश्वस्त सूत्र की मानें तो पहले चरण में हेडमास्टर और मध्य विद्यालय का रिजल्ट दिया जायेगा जो शुक्रवार देर रात या शनिवार को जारी कर दिया जायेगा. उसके बाद प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और उच्च माध्यमिक विद्यालय शिक्षक श्रेणी का रिजल्ट दिया जायेगा और अगले एक सप्ताह के भीतर सभी श्रेणियों के रिजल्ट निकाल दिये जायेंगे.

बता दें कि बीपीएससी ने विभिन्न श्रेणियों के प्रश्न पुस्तिका का दो प्रोविजनल आंसर की पहले ही जारी कर दिया है और आपत्ति का समय देकर अंतिम आंसर की भी निर्धारित कर लिया गया है.

काउंसिलिंग के लिए तैयारी शुरू

शिक्षा विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बीते दिनों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आने वाले नये शिक्षकों के योगदान कराने की तैयारियां करने का निर्देश जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को दिया है. निर्देश मिलने के बाद विभिन्न जिलों में शिक्षा विभाग हरकत में आ गया है. काउंसिलिंग के लिए जरूरी तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस काम में विभाग के लिपिकों को भी लगा दिया गया है. हालांकि काउंसलिंग की प्रक्रिया को लेकर अभी भी तमाम आशंकाएं हैं. यह देखते हुए कि इस बार भी शिक्षकों की स्कूलों में योगदान की प्रक्रिया सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही होनी है. अभी तक काउंसलिंग योगदान के लिए ही की जाती रही है.

BPSC Teacher Result 2023: कैसे डाउनलोड करें परीक्षा परिणाम ?

  • आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया यहां दी गई है-

  • स्टेप 1: बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं.

  • स्टेप 2: रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.

  • स्टेप 3: जिस विषय की आपने परीक्षा दी है उसका पीडीएफ डाउनलोड करें.

  • स्टेप 4: आपका बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

  • स्टेप 5: चयनित उम्मीदवारों की डिटेल चेक करें

Also Read: BPSC TRE: बीपीएससी का बड़ा फैसला, अब शिक्षक भर्ती परीक्षा के इस पेपर में क्वालिफाइ होना जरूरी नहीं
Also Read: BSSTET: बिहार विशेष शिक्षक पात्रता परीक्षा की उम्र सीमा में दस साल की छूट, इस दिन तक करें आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें