25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC ने OMR शीट के लिए खोला अपना पोर्टल, शिक्षक अभ्यर्थी इस तारीख तक ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड, जानिए तरीका

BPSC Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षकों की बहाली ली जा रही है. फेज दो की परीक्षा सात दिसंबर से शुरु हुई थी. इसके बाद अब शिक्षक अभ्यर्थी अपना OMR शीट डाउनलोड कर सकते हैं.

BPSC Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षकों की भर्ती हो रही है. पहले फेज के बाद दूसरे फेज की परीक्षा का आयोजन हुआ. फेज दो की परीक्षा सात दिसंबर से शुरु हुई थी. इसके बाद एग्जाम के रिजल्ट की घोषणा की गई. वहीं, परीक्षा के परिणाम के बाद काउंसलिंग की प्रकिया जारी है. इसके बाद अब शिक्षक अभ्यर्थी अपना OMR शीट डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने अपना पोर्टल खोल दिया है. BPSC के द्वारा इसके लिए नोटिस भी जारी किया गया है. आयोग ने लिखित परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को सूचित किया है कि वह आयोग की वेबसाइट से अपना ओएमआर शीट डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए बीपीएससी ने अपना पोर्टल खोल दिया है.

OMR शीट को ऐसे करें डाइनलोड

बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट https://onlinebpsc.bihar.gov.in/ के माध्यम से परीक्षार्थी इसे डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को खुद जाकर डैश बोर्ड में लॉगइन करना होगा. इसके बाद छात्र अपने ओएमआर शीट को आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे. आयोग ने अपनी वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर नोटिस जारी किया है. इसी में पीडीएफ के माध्यम से यह जानकारी दी गई है. इसके जरिए अभ्यर्थियों को पता चल जाएगा कि उन्होंने अपने ओएमआर शीट को कैसे भरा था. साथ ही उन्होंने परीक्षा के दौरान क्या गलती की थी.

Also Read: BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा: बीपीएससी ने किया नोटिस जारी, 49 अभ्यर्थी प्रतिबंधित, जानिए कारण
यूजर नेम और पासवर्ड डालकर करें लॉगइन

बीपीएससी के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से छात्र अपना ओएमआर शीट डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें उन्हें अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर वेबसाइट https://onlinebpsc.bihar.gov.in/ पर लॉगइन करना होगा. इसके बाद परीक्षार्थी अपना ओएमआर शीट डाउनलोड कर सकेंगे. इसके अलावा बीपीएसएसी ने शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले विषय एंटरप्रेन्योरशिप के परीक्षा परिणाम के बारे में जानकारी साझा की है. नोटिस के माध्यम से बताया गया है कि 25 दिसंबर को परीक्षा के परिणाम की घोषणा की गई थी. इसमें सफर उम्मीदवारों की संख्या 667 थी. लेकिन, यह 169 अंकित हो गया था. इसे 667 पढ़ने का आग्रह किया गया है. फिलहाल, अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जारी है. 31 दिसंबर तक यह प3क्रिया चलेगी. इसके तिथी को बढ़ाया जा सकता है. वहीं, 12वीं के सफल अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट में त्रुटि के सुधार के लिए तीन से सात जनवरी तक का समय दिया गया है. फिलहाल, पटना में तीन काउंसलिंग के लिए केंद्र बनाए गए है. इसमें अभ्यर्थियों के काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है. 2082 शिक्षकों की काउंसलिंग हो गई है. इसके बाद शनिवार को 566 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की गई है. यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक चलेगी. वहीं, इसके बाद काउंसलिंग की तारीखों में इजाफा भी हो सकता है. बता दें कि 26 दिसंबर से अभ्यर्थियों के काउंसलिंग की प्रकिया शुरु हुई थी. यह अभी जारी है. 25 दिसंबर से प्रथम फेज की परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग शुरु हुई थी. यह 25 दिसंबर से 30 दिसंबर तक चली. इसके बाद दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरुआत 26 दिसंबर तक हुई. इसमें कई कागजात को लाना जरुरी था. बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का मूल प्रमाण अपने साथ लाना अनिवार्य था. इसके अलावा तीन फोटो को भी अपने साथ लाना जरुरी था. काउंसलिंग को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है. पदाधिकारियों व कर्मियों की तैनाती की गई है. हेल्प डेस्क की टीम को भी तैनात किया गया था. अधिकारियों व कर्मियों की 16 टीमों को तैनात किया गया था.

Also Read: बिहार: कोहरे की वजह से कई ट्रेनें लेट, प्लेटफार्म पर रात गुजार रहे यात्री, धुंध के कारण विमानों पर भी पड़ा असर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें