40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC परीक्षा कैलेंडर 2024 जारी, प्रधान शिक्षक के 40506 पदों पर होगी भर्ती, शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 24 अगस्त को

बीपीएससी ने सत्र 2024-25 में आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं का संभावित एग्जाम कैलेंडर सोमवार को जारी कर दिया है. इस वर्ष प्रधान शिक्षक के 40506 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा होगी. शिक्षक नियुक्ति और इंटीग्रेटेड सीसीई परीक्षा की तिथि भी जारी की जा चुकी है. पढ़ें कब कौन से परीक्षा होगी.

BPSC Exam Calendar 2024-25: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने नए साल के पहले दिन सोमवार को इस वर्ष आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षा का वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है. जारी कैलेंडर के अनुसार शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE-3.0) 24 अगस्त को आयोजित की जाएगी. वहीं इसका रिजल्ट 24 सितंबर को जारी कर दिया जायेगा. बीपीएससी ने कैलेंडर के माध्यम से बताया है कि शिक्षक नियुक्ति परीक्षा अब हर साल 24 अगस्त को आयोजित की जायेगी. वहीं शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के तीसरे चरण में कितने पदों पर भर्ती होगी इस बात की जानकारी अभी नहीं है. वहीं, इस वर्ष 40506 प्रधान शिक्षक की नियुक्ति के लिए भी बीपीएससी परीक्षा आयोजित करेगा. हालांकि, परीक्षा की तिथि अभी तय नहीं की गयी है.

30 सितंबर को इंटीग्रेटेड सीसीई

एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा हर साल 30 सितंबर को आयोजित की जाएगी. जिसका रिजल्ट तीन नवंबर को जारी किया जायेगा. मुख्य परीक्षा तीन से सात जनवरी को होगी व इसके रिजल्ट का प्रकाशन 31 जुलाई को किया जायेगा. इंटरव्यू 17 से 28 अगस्त को होगा. सभी परीक्षाओं के बाद फाइनल रिजल्ट 31 अगस्त को जारी किया जायेगा. इसमें सहायक, सीडीपीओ, सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (एएओ) और अन्य पदों के लिए परीक्षाएं शामिल की है.

सब डिविजनल एग्रीकल्चर ऑफिसर एंड इक्विवेलेंट असिस्टेंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के 981 पदों पर नियुक्ति

जारी कैलेंडर के अनुसार सब डिविजनल एग्रीकल्चर ऑफिसर एंड इक्विवेलेंट असिस्टेंट डायरेक्टर एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के 981 पदों पर भी नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित की जायेगी. बीपीएससी को यह रिक्तियां अभी प्राप्त हुई है. लेकिन परीक्षा की संभावित तिथि बीपीएससी ने अभी तय नहीं किया है.

68वीं बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए इंटरव्यू आठ से

68वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का इंटरव्यू आठ से 15 जनवरी को आयोजित किया जायेगा. इसमें 324 पदों के लिए 867 उम्मीदवार शामिल होंगे. फाइनल रिजल्ट 31 जनवरी को जारी कर दिया जायेगा.

69वीं बीपीएससी मेंस परीक्षा 3 जनवरी से

69वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा तीन से 21 जनवरी तक आयोजित की जाएगी. वहीं 31 जुलाई को इसका रिजल्ट जारी किया जायेगा. जिसके बाद इंटरव्यू 17 से 28 अगस्त को आयोजित किया जायेगा. फाइनल रिजल्ट 31 अगस्त को जारी कर दिया जायेगा. वहीं, बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियरिंग सिविल, मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल का रिजल्ट 31 जनवरी को जारी कर देगा.

138 असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर पदों पर नियुक्ति के लिए इंटरव्यू 16 से

जिला कला एवं संस्कृत पदाधिकारी के 38 पदों पर 16 से 17 जनवरी तक आयोजित किया जायेगा. रिजल्ट 31 जनवरी को जारी कर दिया जायेगा. वहीं, 138 असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर पदों पर नियुक्ति के लिए इंटरव्यू 16 से 19 जनवरी तक चलेगा. रिजल्ट 31 जनवरी को जारी कर दिया जायेगा. कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में असिस्टेंट प्रोफेसर पद नियुक्ति के लिए रिजल्ट 31 जनवरी को जारी कर दिया जायेगा.

ड्रग इंस्पेक्टर का फाइनल रिजल्ट 31 मार्च को

ड्रग इंस्पेक्टर के लिए परीक्षा हो चुकी है, रिजल्ट 31 जनवरी को जारी कर दिया जायेगा. इंटरव्यू फरवरी में होगा. फाइनल रिजल्ट 31 मार्च को जारी कर दिया जायेगा. असिस्टेंट कल्चर, रिसर्च एंड पब्लिकेशन ऑफिस, असिस्टेंट डायरेक्टर के 12 पदों के लिए इंटरव्यू 15 मार्च और रिजल्ट 31 मार्च को जारी कर दिया जायेगा. असिस्टेंट डिविजनल फायर ऑफिसर के 21 पदों पर नियुक्ति के लिए इंटरव्यू 15 फरवरी व रिजल्ट 29 फरवरी को जारी कर दिया जायेगा.

आयोग की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कैलेंडर

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी वार्षिक कैलेंडर को अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए BPSC Exam Calendar 2024-25 पर क्लिक करना होगा. बीपीएससी ने परीक्षा कैलेंडर में सभी परीक्षाओं की परीक्षा तिथियों, परिणाम घोषणाओं और प्रत्येक पद के लिए रिक्तियों की संख्या पर जारी किया है.

यहां क्लिक कर भी आप BPSC Exam Calendar 2024-25 देख सकते हैं…

Also Read: BPSC TRE : तीन से 13 जनवरी तक आपत्ति दर्ज करवा सकते शिक्षक अभ्यर्थी, दस्तावेज सुधार का भी मौका
Also Read: BPSC ने OMR शीट के लिए खोला अपना पोर्टल, शिक्षक अभ्यर्थी इस तारीख तक ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड, जानिए तरीका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें