21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारगयाBihar Weather: बर्फीली हवाओं के आगे धूप बेअसर, ठंड से एक की मौत, जानें कैसा रहेगा अगले 72 घंटे...

Bihar Weather: बर्फीली हवाओं के आगे धूप बेअसर, ठंड से एक की मौत, जानें कैसा रहेगा अगले 72 घंटे का मौसम

सुबह कोहरे की घनी चादर छायी रहती है, जिससे तापमान में गिरावट आयी है. धीरे-धीरे स्थिति कोल्ड डे की बनती जा रही है. गया जिले के इमामगंज प्रखंड के सोबड़ी गांव के रहनेवाले एक युवक की ठंड लगने से मौत का मामला प्रकाश में आया है.

पटना. बिहार में पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से तापमान लगातार गिरता जा रहा है. सुबह कोहरे की घनी चादर छायी रहती है, जिससे तापमान में गिरावट आयी है. धीरे-धीरे स्थिति कोल्ड डे की बनती जा रही है. गया जिले के इमामगंज प्रखंड के सोबड़ी गांव के रहनेवाले एक युवक की ठंड लगने से मौत का मामला प्रकाश में आया है. मृतक की पहचान 25 वर्षीय धनंजय भुइयां के रूप में हुई है. लावाबार पंचायत के पूर्व मुखिया झकसु भारती ने बताया कि ठंड लगने से युवक की मौत हुई है. इनका परिवार काफी गरीब है. इस कारण से अंतिम संस्कार का सारा सामान का इंतजाम कर दिया गया है. इस घटना से परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है.

और तेज होगी शीतलहर की स्थिति

इधर, गोपालगंज से मिली जानकारी के अनुसार जिले में मौसम बेहद ठंड है. ठंड के कारण शाम होते ही लोग घर के अंदर कैद हो जा रहे हैं. मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय के अनुसार, हिमालय के पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी क्षेत्रों में शीतलहर तेज हो गयी है. दिन में धूप के बावजूद रात में कोहरे और धुंध के साथ हवा चलने से ठंड बढ़ जाती है. शीतलहर की स्थिति तब और तेज हो जायेगी, जब न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री और दिन का पारा 17 के आसपास होगा.

गरीबों के लिए अलाव ही एकमात्र सहारा

उधर, शहर के चौक-चौराहों पर विष्णु शुगर मिल्स की ओर से बगास गिरा दिये जाने से अलाव जल रहा है. राहगीरों को अलाव ही एकमात्र सहारा बना है. सदर अस्पताल में अलाव से ही मरीजों के साथ आने वाले परिजनों की रातें कट रही हैं. उधर, मीरगंज, कटेया, बरौली व हथुआ नगर पर्षद की ओर से अलाव नहीं जलाये गये हैं, जिसके कारण राहगीरों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. उसी प्रकार प्रखंड मुख्यालयों व प्रमुख बाजारों में अलाव नहीं मिल रहे हैं. उधर, मौसम विभाग की ओर से प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को गर्म कपड़ा पहनने को कहा गया है. हवा का रुख देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर अगले 72 घंटे और कड़ाके की ठंड के आसार जताये हैं. सर्द हवा और पहाड़ों पर हो रही हवा से लोग कंपकंपा रहे हैं.

पश्चिमी विक्षोभ हावी होने से दिन में कंपा रही हवा

मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने कहा कि पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा से चल रही हवा से पश्चिमी विक्षोभ हावी हुआ है. मंगलवार को अधिकतम 19.6 और न्यूनतम 10.6 डिग्री दर्ज हुआ. आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2019 में अधिकतम पारा 19.7 डिग्री, न्यूनतम 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था. क्रमवार वर्ष 2020 में 15.4 डिग्री, 7.9 डिग्री, वर्ष 2021 में 15.5 डिग्री, 9.8 डिग्री, 2022 में 19.7 डिग्री, 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा था.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में कनकनी और कोहरे की मार, ठंड से रेल पटरी टूटी, मौसम विभाग ने बारिश की बतायी तारीख..

वायरस बैक्टीरिया के हमले से बचें

सदर अस्पताल के फिजिशियन डॉ शशिरंजन प्रसाद के मुताबिक सर्दियों में लापरवाही से बीमार होने की आशंका है. सर्द मौसम वायरस-बैक्टीरिया के हमले के अनुकूल होता है. इम्युपिन कम होने पर चपेट में लेता है. कान, त्वचा, आंख, हार्ट, बीपी, हड्डी रोग के मरीज सचेत रहें. बच्चों में निमोनिया, कोल्ड डायरिया, दस्त, सर्दी, खांसी, गले में जकड़न जैसी तकलीफें हो सकती हैं.

सर्द हवा ने बढ़ा दी हीटर, गीजर, ब्लोअर की बिक्री

बाजारों में गर्म कपड़ों के साथ रूम हीटर, गीजर, ब्लोअर की मांग जबरदस्त है. गैस गीजर की अलग-अलग डिजाइन लोगों को लुभा रही है. साथ ही, सस्ता होने की वजह से लोगों के बजट में भी है. कारोबारी दीपक भसीन ने बताया कि सर्दियों की खरीदारी का दौर दीवाली से ही शुरू हो गया था. पर अब हर दिन बड़ी संख्या में उपकरण बिक रहे हैं. सबसे ज्यादातर गीजर, फिर हीटर आखिर में ब्लोअर की मांग है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें