24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश किए सूर्य अब बिहार में बढ़ेगी गर्मी, चक्रवात की वजह से इन जिलों में होगी बारिश…

Bihar Weather: बिहार का मौसम फिर एकबार करवट लेने जा रहा है. गर्मी और बारिश को लेकर जानिए क्या है अपडेट

Bihar Weather News: बिहार में मौसम लगातार करवट बदल रहा है. शुक्रवार को अधिकतर जिलों में लोग धूप और उमस भरी गर्मी से बेचैन रहे. देर रात को जाकर थोड़ी राहत मिली. हालांकि प्री मानसून की बारिश पिछले दिनों सक्रिय हो चुकी थी. पूरे बिहार में हल्की और मध्यम बारिश शुरू हो गयी थी. मौसम विभाग ने बारिश और ठनके का अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग ने महीने के अंत में फिर एकबार मौसम के करवट लेने का अनुमान जताया है.

रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश किए सूर्य

सूर्य ने मध्य रात को 3 बजकर 16 मिनट पर कृतिका नक्षत्र से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश किया है जिससे सूरज और धरती के बीच की दूरी कम होगी. इसका असर होगा कि सूर्य की किरणें सीधे उत्तरी ध्रुव पर पड़ेंगी. इससे गर्मी और तपिश और बढ़ेगी. ज्योतिष विद्या के जानकार बताते हैं कि जब ज्येष्ठ मास में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं, तो गर्मी बढ़ती है.इसमें नौ दिनों तक भीषण गर्मी होती है.

गया व आसपास का मौसम

पटना, गया और आसपास के जिलों में धूप और उमस से लोग बेचैन रहे. देर रात को जाकर राहत मिली. गया में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने महीने के अंत तक 29-30 मई को वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जतायी है. गोपालगंज में दिन का पारा 40 डिग्री पर पहुंच गया.मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों तक तापमान 41 डिग्री से ऊपर ही रहेगा. सोमवार से 39 डिग्री तक पारा आने की संभावना है.

पारा बढ़ने से आज और सताएगी प्रचंड गर्मी

सीतामढ़ी में भी बारिश रुकने के बाद बादल गायब हो गये और लोग गर्मी से परेशान दिखे. जिला कृषि विज्ञान केंद्र से भारत मौसम विभाग द्वारा जिले के लिए जो एडवाइजरी जारी की गयी है उसके अनुसार, अभी गर्मी और बढ़ेगी. शनिवार को जिले का अधिकतम तापमान करीब 39 से 40 डिग्री तक रह सकता है. रविवार को भी 40 डिग्री गर्मी का टॉर्चर सहना पड़ सकता है.

चक्रवात रेमल के असर से 26 से 28 तक बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान रेमल का असर पूर्व बिहार के हिस्से में कम दखेगा. मौसम विभाग ने बताया कि 27 मई की सुबह से भागलपुर और आसपास के जिलों में तेज हवा के साथ बादल छाए रहेंगे. 26 से 28 मई तक पूर्व बिहार और सीमांचल के जिलों में बारिश की संभावना इस चक्रवात के असर से दिख सकता है. शुक्रवार को भागलपुर के लोग उमस से परेशान रहे. तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया. 25 से 29 मई के बीच भागलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य रहने के आसार हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें