28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में बारिश को लेकर बड़ी जानकारी, पाकिस्तान से आ रही हवाओं से बदलेगा मौसम का मिजाज…

Bihar Weather Report: बिहार में अब गर्मी ने दस्तक दे दी है लेकिन अनुमान से अधिक इसके तेवर शुरूआत में ही दिखे हैं. होली पर आसमान में बादल छाए रहेंगे. तापमान कम होगा. पाकिस्तान व खाड़ी देशों से आ रही हवाओं से मौसम का मिजाज बदलेगा. पढ़िए वेदर रिपोर्ट...

Bihar Weather News: देश के पश्चिमी हिस्से में इस समय प्री मानसून गतिविधियों ने जोर पकड़ा है. राजस्थान, मध्य प्रदेश में बारिश, ओले व तेज हवाएं चली है. फसलों को भारी क्षति हुई है. इस कारण आठ से 10 मार्च के बीच भागलपुर समेत बिहार के कई जिलों में हल्के बादल छाये रह सकते हैं. इस दौरान पश्चिमी या पछिया हवा चलने की संभावना है.

भागलपुर का मौसम पूर्वानुमान

भागलपुर में आठ से दस मार्च के बीच हवा की औसत गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. हवा की गति 10 मार्च से फिर कम होगी. दूर-दराज इलाके में हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है. हालांकि भारी मात्रा में बारिश की संभावना नही है. आठ से 10 मार्च के दौरान अधिकतम तापमान में कमी आने की संभावना है. 11 मार्च से अधिकतम तापमान में फिर से वृद्धि संभव है.

समय से पहले एक्टिव हुआ प्री मानसून

बता दें कि हर साल मार्च के दूसरे महीने से प्री मानसून गतिविधियों शुरू होती हैं. लेकिन फरवरी में सामान्य से अधिक गर्मी के कारण यह समय से पहले एक्टिव हो गया. पछिया हवाएं अपने साथ बादलों को झुंड साथ ला रही हैं. जो यूरेशिया, अफगानिस्तान व पाकिस्तान होकर देश के जम्मू कश्मीर, पंजाब व राजस्थान में प्रवेश करते हैं.

Also Read: तमिलनाडु मामला: मनीष कश्यप समेत 3 को तलाश रही पुलिस, अफवाह फैलाने को लेकर EOU में केस दर्ज, एक गिरफ्तार…
इन जिलों में दिख सकता है असर

इस समय पछिया हवा के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी से उठ नमीयुक्त हवाएं पछिया हवा के साथ मध्य प्रदेश में टकरा रही हैं. इस कारण बादलों का भारी मात्रा में निर्माण हो रहा है. जो मध्यप्रदेश से राजस्थान तक फैल रहा है. इसका एक हिस्सा पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार में प्रवेश कर गया है. इसका असर पूर्व बिहार के जिले, भागलपुर, कोसी, सीमांचल व संथाल परगना में भी दिख सकता है.

किसानों को सलाह

किसानों को सलाह दी जाती है की तेज हवा में सिंचाई नहीं करें और किसी भी प्रकार का छिड़काव नहीं करें. यह जानकारी बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि सोमवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री रहा.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें