31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में बारिश से अब बढ़ेगी ठंड, भागलपुर में 8 डिग्री तक गिरा पारा, 6 शहरों की हवा दिल्ली से भी खराब..

Bihar Weather AQI Report: बिहार में बारिश से अब ठंड में इजाफा देखने को मिलेगा. मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि किन जिलों में बारिश की संभावना है. वहीं 6 शहरों की हवा दिल्ली से भी जहरीली हो चुकी है. जानिए क्या है ताजा अपडेट..

Bihar Weather Report: बिहार में ठंड के तेवर एक बार फिर से बढ़ सकते हैं. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को पटना शहर के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई विशेष अंतर नहीं आयेगा, लेकिन रविवार से लेकर अगले तीन दिनों तक दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान कम होने की संभावना दर्ज की गयी है. पटना समेत कई शहरों में शनिवार से बारिश की संभावना है. शुक्रवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान भागलपुर के सबौर का रहा. जहां का पारा 8 डिग्री दर्ज किया गया. पूर्णिया का पारा 9.9 डिग्री दर्ज किया गया.

पटना सहित अन्य जिलों में एक-दो स्थानों पर बारिश की संभावना

बिहार में शनिवार और रविवार को अधिक ठंड रहेगी. वहीं, सुबह में कोहरा से लोग परेशान रहेंगे. मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद में बारिश होने की संभावना है.साथ ही,दक्षिण पश्चिम के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल सहित उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में भी कुछ एक जगहों पर बारिश की संभावना है.

तीन डिग्री तक गिरेगा तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान राज्य के तापमान में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है.लेकिन,अगले तीन दिनों के में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी होने की संभावना है. वहीं, राज्य के उत्तर, दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण मध्य भागों के एक या दो स्थानों में घना कुहासा छाए रहने की उम्मीद है, जबकि राज्य के शेष भाग में हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

Also Read: EXPLAINER: बिहार में ठंड के मौसम में बारिश क्यों होगी? शीतलहर से सेहत और किसानों पर क्या पड़ेगा असर, जानिए..
सबौर में आठ डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पटना का अधिकतम तापमान 22.8 व न्यूनतम 12.2 डिग्री, गया 23.2 व 10.6 डिग्री,भागलपुर 21.7 व 11.7 डिग्री, पूर्णिया 22.7 व 9.9 डिग्री,बाल्मिकीनगर 22.6 व 10.5 डिग्री,छपरा 23.1 व 12.4 डिग्री, मुजफफरपुर 22.0 व 12.4 डिग्री, दरभंगा 23 व 12.6 डिग्री, सुपौल 22.2 व 11 डिग्री,सबौर 22.6 व 8 डिग्री, डेहरी 23.8 व 14 डिग्री, मोतिहारी 23.6 व 10.5 डिग्री, फारबिसगंज 26.6 एवं 11.2 डिग्री रहा है. इसमें कम न्यूनतम तापमान भागलपुर के सबौर का रहा.

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया..

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि वर्तमान में उत्तरी हरियाण में समुंद्र तल से 3.1 किमी ऊपर चक्रवाती परिसंचरण का दबाव बना हुआ है. इसके कारण शनिवार को भी राज्य के पश्चिमी, उत्तर पश्चिमी और दक्षिण मध्य भाग में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं पटना सहित कुछ एक जगहों पर घने कोहरे की भी संभावना व्यक्त की गयी. शुक्रवार को शहर के अधिकतम तापमान में कोई विशेष अंतर नहीं आया. अधिकतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान में सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गयी और 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भागलपुर का मौसम

भागलपुर जिले में शुक्रवार को दिन भर ठंडी पछिया हवा चलती रही. शाम से लेकर सुबह तक ठंड बनी रही. हल्की धुंध भी छायी रही. सुबह आठ बजे तक धूप निकली. दोपहर का अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान आठ डिग्री रहा. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि छह से 10 जनवरी के बीच भागलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य रहेगा. सुबह में कोहरा छाया रहेगा, लेकिन में दिन में धूप खिली रहेगी. आठ जनवरी से न्यूनतम तापमान में हल्की कमी आ सकती है. इस दौरान धीमी गति से पश्चिमी हवा चलने की संभावना है.

उत्तर बिहार के जिलों का मौसम

डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केन्द्र व भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयाेग से 06 से 10 जनवरी 2024 तक के लिये मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. पूर्वानुमानित अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम गरज वाले बादल बन सकते हैं. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 6-7 जनवरी के आसपास उत्तर बिहार के लगभग सभी जिलों के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हाे सकती है. हालांकि, पूर्वानुमानित के अन्य दिनों में आमतौर पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है. अधिकतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकती है. सुबह में मध्यम से घने कुहासे छा सकते हैं. औसतन 2 से 3 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यत: पछिया हवा चलने का अनुमान है. सापेक्ष आर्द्रता सुबह में करीब 80 से 90 प्रतिशत व दोपहर में 50 से 60 प्रतिशत रहने की संभावना है.

छह शहरों की वायु गुणवत्ता दिल्ली से ज्यादा खराब

शुक्रवार को प्रदेश के छह शहरों की वायु गुणवत्ता दिल्ली से ज्यादा खराब दर्ज की गयी. राजधानी के अलावा अररिया, भागलपुर, छपरा, राजगीर, सहरसा का एक्यूआइ दिल्ली के एक्यूआइ (Bihar AQI Report)-333 से अधिक दर्ज किया गया. ठंड के माैसम में हवा में नमी बढ़ने के कारण बिहार के आठ शहरों की हवा में प्रदूषण की मात्रा में बढ़ाेतरी दर्ज की जा रही है. जानकारों का कहना है कि बिहार की वायु गुणवत्ता की स्थिति पूरी तरह से जलवायु संबंधित है. वही राजधानी में लगे छह एक्यूआइ स्टेशनों पर दर्ज किये गये आंकड़ो की मानें तो समनपूरा एक्यूआइ स्टेशन पर वायु गुणवत्ता 417 , दानापुर एक्यूआइ स्टेशन पर वायु गुणवत्ता 384 व गांधी मैदान में 360 , राजबंशी नगर में 323 दर्ज की गयी. तारामंडल एक्यूआइ स्टेशन से कोई सूचना नहीं दर्ज हो पायी.

प्रदेश के आठ सबसे प्रदूषित शहर-

1. भागलपुर- 381

2. सहरसा- 367

3. पटना- 353

4. छपरा- 346

5. राजगीर- 345

6. अररिया- 344

7. आरा- 326

8. मुजफ्फरपुर- 308

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें