21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: ठंड का ट्रेन व विमान की उड़ान पर पड़ा असर, 15 घंटे लेट से आई राजधानी, जानिए अन्य ट्रेनों का हाल

Train Status: बिहार में ठंड में बढ़ोतरी हुई है. शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. कोहरे के कारण भी लोगों को परेशानी है. खासकर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Train Status: बिहार में ठंड बढ़ चुका है. मौसम विभाग ने भी ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है. शीतलहर को लेकर अलर्ट है. कुहासे के कारण लोगों को अलग परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. सफर करने वाले यात्रियों को खासकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कुहासे के कारण विजिबिलिटी सही नहीं है. इस कारण फ्लाइट से लेकर ट्रेन तक लेट चल रही है. तेजस राजधानी 15 घंटे 30 मिनट लेट है. वहीं, संपूर्मक्रांति 14 घंटे लेट हो गई. इस वजह से यात्रियों को लंबे समय के लिए रेलवे स्टेशन पर इंतजार करना पड़ रहा है. वहीं, ठंड के कारण इन्हें अलग परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है. कुहासे का ट्रेन के परिचालन पर असर पड़ रहा है. रविवार को लेट होने की वजह से तेजस एक्सप्रेस को सुबह छह बजे रवाना किया गया है.

यह ट्रेनें रही लेट..

कुछ दिनों से कुहासे के कारण कई ट्रेने लेट चल रही है. नई दिल्ली हावड़ा एक्सप्रेस भी 13 घंटे लेट रही. वहीं, बिहार के कई जिलों में भीषण ठंड पड़ रही है. तापमान में लगातार गिरावट हो रही है. इस वजह से आम जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो चुका है. घने कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार भी धीमी हो गयी है. इसके साथ ही विमानों के उड़ान पर भी असर पड़ा है. तेज रफ्तार से चलने वाली दिल्ली पटना तेजस राजधानी एक्सप्रेस 12 घंटे के बजाय 24 से 27 घंटे में दिल्ली से पटना की दूरी तय कर पा रही है. विलंबित होने के कारण ट्रेनों को रेलवे प्रशासन रद्द भी कर रहा है. इसके बावजूद ट्रेनों का लेट चलना जारी है. शनिवार को राजधानी 15 घंटे 30 मिनट देरी से पटना पहुंची. ट्रेन लेट आने की वजह से अब यह ट्रेन अप में पटना जंक्शन से 11 घंटे देरी से रविवार को सुबह छह बजे रवाना हुई. इसी तरह संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस 14 घंटे, विक्रमशिला 13 घंटे, श्रमजीवी 2 घंटे 30 मिनट, मगध 12 घंटे, महानंदा दो घंटे, ब्रह्मपुत्र मेल 10 घंटे, गरीब रथ छह घंटे, इस्लामपुर पटना हटिया एक्सप्रेस नौ घंटे, विभूति दो घंटे, फरक्का दो घंटे 10 मिनट और पंजाब मेल 36 मिनट देरी से पटना जंक्शन पहुंची.

Also Read: Bihar Weather: बिहार में ठंड अब और बढ़ेगी, बांका का पारा @4.9 डिग्री, इन जिलों में सीवियर कोल्ड डे की स्थिति..
ट्रेन के लेट होने के कारण यात्री परेशान

दिल्ली से आने वाली इस्लामपुर एक्सप्रेस व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के समय में कोई सुधार नहीं है. ट्रेन के लेट होने के कारण यात्री काफी परेशान नजर आ रहे है. उन्हें अपने गंतत्व तक पहुंचने में अधिक समय लग रहा है. कई यात्री रेलवे स्टेशन पर रात गुजारने को मजबूर है. वहीं, अगले दिन राजधानी एक्सप्रेस रवाना होने के कारण अधिकांश यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर ही रात गुजारी पड़ रही है. ट्रेन के समय पर नहीं चलने के कारण यात्रियों की परेशानी बढ़ चुकी है. हावड़ा जम्मू तवी हिमगिरि सुपर फास्ट एक्सप्रेस भी लेट रही. इसके अलावा लोकमान्य तिलक भागलपुर गुवाहाटी एक्सप्रेस, नई दिल्ली इस्लामपुर मगध एक्सप्रेस, दिल्ली कामाख्या बह्मपुत्र मेल एक्सप्रेस, आनंद विहार भागलपुर वक्रिमशीला सुपरफास्ट एक्सप्रेस, आनंद विहार भागलपुर गरीबरथ एक्सप्रेस, नई दिल्ली हावड़ा राजधानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस भी अपने निर्धारित समय से लेट चल रही है.

Also Read: Patna Weather PHOTOS: पटना में श्रीनगर और देहरादून से भी अधिक ठंड, 4 साल का टूटा रिकॉर्ड
रेलवे ने लिए कई फैसले

एक तरफ ट्रेन के लेट होने के कारण यात्री परेशान है, तो दूसरी ओर रेलवे की ओर से भी ट्रेन के परिचालन को लेकर कई फैसले लिए जा रहे हैं. कई ट्रेनों को अतिरिक्त स्टेशनों पर ठहराव दिया जा रहा है, तो कई ट्रेनों के मार्ग में भी बदलाव किया गया है. इधर, महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल द्वारा मुख्यालय, हाजीपुर में एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया . इस उच्चस्तरीय बैठक में सुगम रेल परिचालन, संरक्षा, यात्री सुविधा/ सुरक्षा, रेल विकास परियोजनाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्राप्त पूर्व मध्य रेल की उपलब्धियों एवं भविष्य के लिए निर्धारित कार्ययोजनाओं की समीक्षा की गयी . बैठक में अपर महाप्रबंधक श्री तरूण प्रकाश, मुख्यालय के प्रमुख विभागाध्यक्ष, सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय एवं धनबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे. पूर्व मध्य रेल मुख्यालय के सभी विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ महाप्रबंधक ने यात्री सुविधा, संरक्षा आदि से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर गहन चर्चा की . इसके साथ ही बैठक में पांचों मंडलों की ओर से पावर प्वाईंट प्रजेंटेशन के माध्यम से अपने-अपने मंडलों की उपलब्धियों एवं किये जा रहे कार्यों की जानकारी तथा निर्धारित लक्ष्य से महाप्रबंधक को अवगत कराया गया . महाप्रबंधक ने आधारभूत संरचना के विकास से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए इसे निर्धारित समय सीमा में पूरा करने पर बल दिया .

‘रेल परिचालन की तकनीक हुई उन्नत’

बैठक के दौरान महाप्रबंधक ने विशेषकर पूर्व मध्य रेल में चल रही परियोजनाओं की मॉनिटरिंग के साथ- साथ नई योजनाओं के कार्यान्वयन में नई तकनीक के प्रयोग पर बल दिया . संरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि रेल परिचालन संरक्षा नियमों के पालन पर ही निर्भर है. संरक्षा के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाना चाहिये. उन्होंने कहा कि रेल परिचालन की तकनीक अब काफी उन्नत हो गई है, इसलिए आधुनिक संरक्षा उपकरणों का प्रयोग करके रेल परिचालन में मानवीय भूलों की गुंजाईश को समाप्त करना हमारा मुख्य उद्देश्य होना चाहिए. उन्होंने गाड़ियों के समयबद्ध परिचालन पर जोर देते हुए इसमें और सुधार लाने पर बल दिया. स्वच्छता पर महाप्रबधंक महोदय ने ध्यानाकर्षण करते हुए प्लेटफार्म, रेल परिसर, ट्रेनों एवं बेड रोल की साफ- सफाई पर विशेष रूप से जोर देते हुए इस संबंध में उच्चधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश जारी किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें