1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news open heart surgery of 20 day old child in mahavir heart hospital patna smb

Patna News: 20 दिन के बच्चे के दिल की धड़कन ऑपरेशन से हुई ठीक, सांस लेने में हो रही थी तकलीफ

बिहार की राजधानी पटना में स्थित महावीर हृदय रोग अस्पताल में बेगुसराय से आए बीस दिन के बच्चे के दिल की धड़कन ठीक की गई. नवजात के हृदय की मुख्य धमनी सिकुड़ने के कारण सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. बेगुसराय के निजी अस्पताल ने पटना रेफर किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महावीर हृदय रोग अस्पताल पटना में नवजात के साथ डॉक्टर
महावीर हृदय रोग अस्पताल पटना में नवजात के साथ डॉक्टर
प्रभात खबर

Bihar News बिहार की राजधानी पटना में स्थित महावीर हृदय रोग अस्पताल में बेगुसराय से आए बीस दिन के बच्चे के दिल की धड़कन ठीक की गई. नवजात के हृदय की मुख्य धमनी सिकुड़ने के कारण सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. बेगुसराय के निजी अस्पताल ने पटना रेफर किया. महावीर वात्सल्य अस्पताल में जांच के बाद हार्ट फेल्योर और मुख्य धमनी में सिकुड़न का पता चला.

हार्ट फेल्योर के कारण हाई रिस्क होने से ओपन हार्ट सर्जरी संभव नहीं थी. नवजात शिशु एवं बाल हृदय रोग विशेषज्ञ मेजर डॉ मेजर प्रभात कुमार के नेतृत्व में महावीर हृदय रोग अस्पताल और महावीर वात्सल्य अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने बैलून विधि से दूरबीन द्वारा हार्ट की सर्जरी की. सफल ऑपरेशन के बाद बच्चा अब ठीक से सांस ले पा रहा है.

डॉ मेजर प्रभात कुमार ने बताया कि इस तरह के ऑपरेशन में हृदय रोग के साथ शिशु रोग विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है. महावीर वात्सल्य अस्पताल और महावीर हृदय रोग अस्पताल एक ही परिसर में होने से यहां ऐसी सर्जरी की सुविधा है. अब तक इस तरह की जन्मजात बीमारी से ग्रसित कुल 13 नवजात शिशुओं की हार्ट सर्जरी दूरबीन अथवा बैलून विधि से महावीर हृदय रोग अस्पताल में की जा चुकी है. महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने चिकित्सकों की टीम को सफल ऑपरेशन के लिए बधाई दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें