1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news hackers target vip bihar govt minister subhash singh facebook id hack cyber criminals demanded money upl

हैकर्स के निशाने पर वीआईपी, बिहार सरकार में मंत्री का फेसबुक आईडी हैक, रिश्तेदारों और करीबियों से मांगे पैसे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सहकारिता विभाग के मंत्री और गोपालगंज सदर के विधायक सुभाष सिंह
सहकारिता विभाग के मंत्री और गोपालगंज सदर के विधायक सुभाष सिंह
File

बिहार सरकार के सहकारिता विभाग के मंत्री और गोपालगंज सदर के विधायक सुभाष सिंह के फेसबुक आइडी का क्लोन बना कर साइबर अपराधियों ने पैसे की मांग शुरू कर दी है. मंगलवार को साइबर अपराधियों ने मैसेंजर के जरिये एक-एक कर कई लोगों से इलाज के नाम पर 50-50 हजार रुपये की मांग की. मामला सामने आने के बाद मंत्री ने पटना में आर्थिक अपराध इकाई के एसपी से शिकायत कर कार्रवाई करने की मांग की है.

पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद मामले की जांच शुरू कर दी है. एसपी आनंद कुमार ने बताया कि मामले में पुलिस कार्रवाई कर रही है. जिस फेसबुक आइडी से पैसे मांगे गये हैं, उसका मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी मिल गया है. फिलहाल फेक आइडी को ब्लॉक करा दिया गया है. पुलिस साइबर अपराधियों की पहचान कर गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है.

ऐसे हुआ है साइबर फ्रॉड

दरअसल, गोपालगंज के भाजपा विधायक व सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह का सोशल मीडिया फेसबुक पर एकाउंट है. इनके फेसबुक आइडी का क्लोन बना कर अपराधियों ने पहले लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा. इसके बाद फेसबुक फ्रेंड बनते ही उनसे पैसों की डिमांड की जाने लगी. कुचायकोट थाने के तिवारी मटिहानिया गांव के निलेश कुमार मिश्रा ने इसकी शिकायत गोपालगंज के एसपी आनंद कुमार से की है.

पीड़ित ने दर्ज करायी शिकायत

पीड़ित निलेश कुमार मिश्रा के मुताबिक, सदर विधायक और बिहार सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह के फेसबुक आइडी से उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा गया. जैसे ही उन्होंने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट किया, उसके अगले ही दिन साइबर अपराधियों ने उनसे औपचारिक चैटिंग करने के बाद 50 हजार रुपये की डिमांड की. तब पूरा माजरा सामने आ गया. युवक ने पैसा भेजने के बदले मामले की शिकायत पुलिस से की.

डीएम, एसडीपीओ भी हो चुके हैं शिकार

गोपालगंज में साइबर अपराधियों के द्वारा यह मामला नहीं है. इसके पहले सदर एसडीपीओ नरेश पासवान, गोपालगंज के तत्कालीन व पूर्णिया के वर्तमान डीएम राहुल कुमार, कुचायकोट के तत्कालीन थानाध्यक्ष, सिविल कोर्ट के वकील सहित 26 लोगों के फेसबुक आइडी हैक कर रुपये मांगे जाने का मामला सामने आ चुका है. पैसा मांगने वाले साइबर अपराधी एक्सीडेंट या बीमार होने का बहाना बना रहे हैं. इधर, थानों में इसकी शिकायत लगातार पहुंचने पर पुलिस भी परेशान है. हालांकि, अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें