1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news gauraya divas in patna zoo tomorrow school children to participate in childrens marathon preparations to go rdy

पटना जू में गौरेया दिवस कल, बाल मैराथन में शामिल होंगे स्कूली बच्चे, जाने पूरी तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पटना जू में गौरेया दिवस कल, बाल मैराथन में शामिल होंगे स्कूली बच्चे, जाने पूरी तैयारी
पटना जू में गौरेया दिवस कल, बाल मैराथन में शामिल होंगे स्कूली बच्चे, जाने पूरी तैयारी
सोशल मीडिया

पटना विश्व गोरैया दिवस के अवसर पर संजय गांधी जैविक उद्यान यानि पटना जू में शनिवार को (हमारी गौरैया प्यारी गौरैया) पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इस खास अवसर पर बाल मैराथन का भी होने वाला है, जिसमें शहर के सरकारी स्कूलों के छठी क्लास से लेकर आठवीं क्लास के करीब 100 से अधिक ब च्चे भाग लेंगे.

कलाकारों द्वारा गौरेया पर आधारित कलाकृतियां भी प्रदर्शित की जायेगी. इस बात की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने कहा कि गौरया दिवस पर पटना जू के केना गार्डन में कार्यक्रम आयोजित की जायेगी. इस दौरान गौरेया कंजरवेशन पर परिचर्चा भी होगी, जिसमें मुख्य अतिथि में मंत्री व जू के सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे.

बच्चों के बीच होंगे कंपीटीशन

गौरैया दिवस के अवसर पर बच्चों के बीच मैराथन कंपीटीशन होगा. इसके अलावा गौरैया पर आधारित पेंटिंग कंपीटीशन व स्पीच कंपीटीशन जैसे आयोजन भी होंगे, जिसमें चयनित विजेताओं को प्राइज देकर सम्मानित किया जायेगा. इसके साथ ही थ्रीडी सिनेमा में भी गौरैया के बारे में अनोखे अंदाज में जानकारी दी जायेगी.

कई तरह की वीडियो व फोटो प्रदर्शनी भी लगेगी, ताकि दर्शकों को इसकी विशेष जानकारी मिल सके. मौके पर कई एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे, जो दर्शकों के सवालों के जवाब भी देंगे.

सिक्की आर्ट व मधुबनी पेंटिंग

गौरेया दिवस के अवसर पर गार्डन में सिक्की आर्ट एवं मधुबनी पेंटिंग को भी प्रदर्शित किया जायेगा. यहां स्टॉल्स भी रहेंगे, जिसमें वाइल्ड लाइफ एजुकेशन मेटेरियल भी मिलेंगे. जिसे प्रदर्शित करने के साथ-साथ बिक्री भी होगा.

लोग इन चीजों को आसानी से खरीद सकते हैं. इसके साथ ही कबाड़ से जुगाड़ पर कार्यक्रम रखा जायेगा, स्पॉट गौरैया एंड बर्ड्स, नेस्ट एंड पॉट हैंगिंग, वॉल ग्राफ्टी, स्लिंग शॉट, जैसे आयोजन होंगे. कार्यक्रम की तैयारी पटना जू के परिसर में जोर-शोर से चल रही है. यह कार्यक्रम सुबह आठ बजे से दोपहर 12.15 तक होगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें