29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: बिना कागजात सामान लदे जब्त 29 वाहनों से वसूला गया 8.37 लाख रुपये जुर्माना

जांच के दौरान जब्त वाहनों पर लदे सामान में इ-वे बिल, इन्वॉइस व अन्य कागजात में कमी पायी गयी. इसके आधार पर सामान सहित इन सभी वाहनों को जब्त कर लिया गया था.

सेल्स टैक्स की ओर से मगध डिविजन में दो अप्रैल से चलाये गये विशेष अभियान में पकड़े गये थे 39 वाहन

Bihar News: मगध प्रमंडल वाणिज्य कर विभाग द्वारा गठित नौ विशेष छापेमारी दलों द्वारा पकड़े गये 39 वाहनों में से शनिवार तक 29 वाहनों से 8.37 लाख रुपया जुर्माना वसूल कर छोड़ दिया गया है. यह जानकारी मगध प्रमंडल वाणिज्य कर विभाग के राज्य कर अपर आयुक्त मोहन कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि कर चोरी के विरुद्ध राज्य स्तर पर पूरे बिहार में दो अप्रैल से विशेष अभियान चलाया गया था. इस अभियान में मगध प्रमंडल के अधीन गया जिले से 23, औरंगाबाद से चार, सासाराम से पांच, भभुआ से दो, नवादा से दो व जहानाबाद से तीन सहित सामान लदे कुल 39 वाहन पकड़े गये थे. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान जब्त वाहनों पर लदे सामान में इ-वे बिल, इन्वॉइस व अन्य कागजात में कमी पायी गयी. इसके आधार पर सामान सहित इन सभी वाहनों को जब्त कर लिया गया था. उन्होंने बताया कि इनमें से 29 वाहनों पर लदे सामान के वैल्यू के आधार पर 8.37 लाख रुपया जुर्माना वसूलकर छोड़ दिया गया. शेष वाहनों के संचालकों के खिलाफ जुर्माना वसूली की कार्रवाई चल रही है. उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा यह कार्रवाई पूरे मगध प्रमंडल में आगे भी नियमित रूप से चलायी जायेगी. जब्त वाहनों पर लोहा, गारमेंट्स, हार्डवेयर, ड्राई फ्रूट्स, प्लाइवुड, सीमेंट, किराना, मिर्च, इलेक्ट्रिकल गुड्स, लकड़ी, पाइप, फर्नीचर सहित अलग-अलग सामान बिना कागजात के लदे थे. 

Also read: बेटी ने इंस्टाग्राम पर कट्टे के साथ डाली फोटो, पुलिस पहुंची घर, पिता को किया गिरफ्तार

डेहरी के छह कोयला व्यवसायियों के प्रतिष्ठानों पर सेल्स टैक्स का छापा

मगध प्रमंडल वाणिज्य कर विभाग के अपर राज्य कर आयुक्त मोहन कुमार के निर्देश पर पदाधिकारियों की गठित टीमों ने एसजीएसटी कैश में कर का भुगतान नहीं करने के मामले में सासाराम अंचल के डेहरी ऑन सोन स्थित कोयला के छह व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में छापेमारी की. मोहन कुमार ने बताया कि एसजीएसटी कैश में कर का भुगतान नहीं करने के मामले में सासाराम अंचल के डेहरी ऑन सोन स्थित शिवम ट्रेडर्स, सनराइज ट्रेडर्स, कृष्णा इंटरप्राइजेज सहित छह प्रतिष्ठानों में छापेमारी की गयी है. उन्होंने बताया कि जिन प्रतिष्ठानों पर छापेमारी हुई है, सभी इ-वे बिल से माल मंगा रहे थे और बेच भी रहे थे. जबकि छापेमारी के दौरान प्रतिष्ठानों में किसी तरह का कोई माल बरामद नहीं हुआ. प्रतिष्ठा के संचालकों द्वारा जो भी माल मंगाया गया, सभी को बेच भी दिया गया. जबकि कागजात में स्टॉक दिखलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इन सभी प्रतिष्ठानों पर बड़े पैमाने पर कर चोरी के तहत कार्रवाई की जायेगी. राज्य कर अपर आयुक्त ने बताया कि छापेमारी के बाद जांच में पाया गया कि इन सभी प्रतिष्ठानों के प्रोपराइटर द्वारा बड़े पैमाने पर कर चोरी की जा रही था. उन्होंने बताया कि छापेमारी टीम में गया अन्वेषण अन्वेषण ब्यूरो के अलावा भभुआ, सासाराम व औरंगाबाद के पदाधिकारी भी शामिल थे. उन्होंने बताया कि छापेमारी के बाद कागजातों की जांच की जा रही है. दोषी पाये जाने पर इन प्रतिष्ठान संचालकों के खिलाफ विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें