1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar new year eve 2021 panchayat chunav sarkari naukari nitish kumar cabinet reshuffle jdu and congress president changes sat nishchay part 2 know bihar poltics latest news avh

बिहार : पंचायत चुनाव, कैबिनेट विस्तार और सरकारी नौकरी के नाम साल 2021, नए साल में बिहार की राजनीति में कितना बदलाव?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

Bihar news : बिहार में साल 2021 में राजनीति और सत्ता के लिए सबसे खास रहेगा. इसी साल राज्य में पंचायत चुनाव होना है, जबकि नीतीश सरकार के लिए कैबिनेट विस्तार से लेकर सात निश्चय योजना और सरकारी नौकरी देने पर भी फोकस रहेगा. नए साल में भी कांग्रेस और जदयू के संगठन में भारी फेरबदल किया भी किया जा सकता है. आइए जानते हैं साल 2021 में बिहार में होने वाले मह्त्वपूर्ण काम.

1. पंचायत चुनाव- बिहार में साल 2021 में पंचायत चुनाव होना है. पंचायत चुनाव के लिए इस साल विशेष तैयारी की गई है. होली के बाद बिहार में पंचायत चुनाव होगा. बताया जा रहा है कि नौ चरणों में यह चुनाव होगा.

2. सरकारी नौकरी- बिहार में साल 2021 में सरकारी नौकरी की भी बंपर वैकेंसी आएगी. सरकारी क्षेत्र में इस साल करीब 1 लाख नौकरी निकलने की संभावना है.

3. सात निश्चय योजना पार्ट 2- इसी साल नीतीश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय पार्ट टू बिहार में पूर्ण रूप से लागू होगा. सात निश्चय योजना जेडीयू और बीजेपी सरकार के घोषणापत्र में है.

4. जेडीयू और कांंग्रेस में फेरबदल- साल 2021 में ही जेडीयू और कांंग्रेस में भारी फेरबदल किया जाएगा. जेडीयू ने राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव कर लिया है. वहीं कांग्रेस प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर भी बदलाव करेगी.

5. कैबिनेट विस्तार- साल 2021 में ही मकर संक्रांति के बाद नीतीश कुमार कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा. नीतीश कैबिनेट के विस्तार में जेडीयू और बीजेपी के मंत्री शामिल होंगे.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें