25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर निकली बंपर भर्ती, जानें उम्र सीमा और योग्यता…

Bihar Job News: राज्य स्वास्थ्य सोसायटी, बिहार ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदों पर भर्तियों के लिए अपने आधिकारिक वेबसाइट से अधिसूचना जारी कर दिया है. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होगी और 21 जुलाई तक चलेगी.

Bihar Job News: राज्य स्वास्थ्य सोसायटी, बिहार ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदों पर भर्तियों के लिए अपने आधिकारिक वेबसाइट से अधिसूचना जारी कर दिया है. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होगी और 21 जुलाई तक चलेगी. जो भी अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट shs.bihar.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि राज्य हेल्थ सोसायटी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 4500 खाली पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको इस बात का ध्यान रखना है कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से हीं करना होगा. डाक या अन्य माध्यमों से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. हम आपको बता रहे हैं कि इन पदों के लिए योग्यता क्या है और किस उम्र तक के अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं.

किस कैटेगरी के कितने पद?

  • ईबीसी: 1345 पद
  • ईबीसी (महिला): 331 पद
  • बीसी: 702 पद
  • बीसी (एफ): 259 पद
  • एससी: 1279 पद
  • एससी (महिला): 230 पद
  • एसटी: 95 पद
  • एसटी (महिला): 36 पद
  • ईडब्ल्यूएस: 145 पद
  • ईडब्ल्यूएस (महिला): 78 पद

योग्यता

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदों के लिए आवेदन जमा करने वाले अभ्यर्थी के पास बीएससी नर्सिंग या पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग की डिग्री होना अनिवार्य है. इस डिग्री के बिना आप आवेदन करने योग्य नहीं हैं. साथ ही आवेदन का रजिस्ट्रेशन राज्य नर्सिंग काउंसिल में होना चाहिए.

उम्र सीमा

जारी अधिसूचना के अनुसार EWS पुरूष अभ्यर्थी की अधिकतम उम्र सीमा 42 वर्ष और महिला की अधिकतम 45 वर्ष निर्धारित की गई है. वहीं बीसी अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा 45 साल और एससी व एसटी श्रेणी के लिए 47 वर्ष तक निर्धारित की गई है.

आवेदन फीस

EWS और बीसी पुरूष अभ्यर्थियों को आवेदन फीस के रूप में 500 रुपए देने होंगे. वहीं अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों और महिला कैंडिडेट के लिए एप्लीकेशन फीस 250 रुपए निर्धारित किए गए हैं.

परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय भारतीय नर्सिंग परिषद/किसी भी राज्य नर्सिंग परिषद से स्थायी पंजीकरण प्रस्तुत करना होगा. चयन प्रक्रिया तथा इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को एक बार चेक कर लें. जो भी अभ्यर्थी को इस पद पर चयन किया जाएगा उन्हें प्रति माह 40000 रुपए सैलरी दी जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें