1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar coronavirus update fear in bihar for record corona news cases cm nitish kumar called all district dm sp meeting upl

Bihar Coronavirus Update: कोरोना के रिकॉर्ड नये मामले से थर्राया बिहार, आज सीएम नीतीश लेंगे बड़ा फैसला, बुलाई हाईलेवल मीटिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
File

Bihar Coronavirus Update: बिहार में कोरोना के दूसरी लहर का कहर जारी है. रोज नए आंकड़े लोगों को डराने के लिए काफी हैं हर रोज सामने आ रहे मामले के कारण स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के आकड़े भी डरा रहे हैं. बिहार में कोरोना के तांडव को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं. उन्होंने सभी जिलों के डीएम और एसपी की बैठक बुलाई है.

बता दें कि सोमवार को बिहार में कोरोना के 935 नए संक्रमित पाए गए. रविवार को 860 मामले सामने आए थे. होली के बाद से खराब हो रही स्थिति के मद्देनजर सरकार चिंतित है. तभी तो पहले सरकार ने शिक्षण संस्थानों को बंद करने का फैसला लिया. अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद एक्टिव मोड में आ गए हैं.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि कोरोना के बढ़ती संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को दोपहर में राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारियों और एसपी के साथ स्थिति की समीक्षा करेंगे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग के साथ कोरोना की समीक्षा कर रहे हैं.

पत्रकारों से बातचीत में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए विभाग द्वारा प्रति दिन आरटीपीसीआर की संख्या में वृद्धि की जा रही है. इसके अलावा कोरोना के कल्सटर और कंटेनमेंट जोन में एंटीजन टेस्ट को बढ़ाया जा रहा है. राज्य में प्रतिदिन करीब सवा दो लाख कोरोना सैंपलों की जांच की जा रही है.

वैक्सीनेशन को भी बढ़ाया जा रहा है. सब प्रयास के बाद भी कोरोना का वायरस तेजी से फैल रहा है. इससे स्थिति के बिगड़ने जैसी हो सकती है. होली के बाद जिस तरह से राज्य में इसका प्रसार हुआ वह इसका सबूत है. सरकार की ओर से सार्वजनिक कार्यक्रमों और निजी समारोह पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है.

Coronavirus in Bihar: 95 फीसदी संक्रमित होम आइसोलेशन में, अस्पतालों में बढ़े बेड

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि राज्य में कोरोना से संक्रमित 95 प्रतिशत लोग होम आइसोलेशन में हैं. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा पटना एम्स में बेडों की संख्या 60 से बढ़ाकर 110 कर दी गयी है. एम्स में आइसीयू की संख्या भी 30 बेड की गयी है.

इसी प्रकार से पीएमसीएच में बेड की संख्या 60 से बढ़ाकर 100 कर दी गयी है. नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना के लिए बेड की संख्या 100 और बढ़ायी गयी है. साथ ही डीआरडीओ द्वारा इएसआइसी अस्पताल बिहटा में 500 बेड की स्थापना की गयी है. बिहार में कोरोना के नए आंकड़े को देखते हुये सीएम नीतीश ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By; Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें