1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar coronavirus update cm nitish kumar high level meeting amid covid active cases spike in bihar again quarantine centre on block level upl

Bihar Coronavirus Update: बिहार में कोरोना के कहर का डर, प्रखंड स्तर पर फिर दुरुस्त होंगे कोरेंटिन सेंटर, समीक्षा बैठक के बाद सीएम नीतीश ने दिए निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
समीक्षा बैठक के बाद सीएम नीतीश ने दिए निर्देश
समीक्षा बैठक के बाद सीएम नीतीश ने दिए निर्देश
Prabhat khabar

Bihar Coronavirus Update: बिहार में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और सभी जिलों के जिलाधिकारियों-एसपी के साथ समीक्षा बैठक की. सीएम नीतीश ने इस दौरान कहा कि जितना ज्यादा टीकाकरण होगा कोराना के नये संस्करण का प्रभाव उतना ज्यादा कम होगा. इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिया साथ ही बिहार की जनता से मास्क का उपयोग करने की अपील की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से फैल रहे हैं. उन राज्यों से बिहार के लोगों के वापस आने की संभावना है. इसे ध्यान में रखते हुए प्रखंड स्तर पर कोरेंटिन सेटंर की व्यवस्था भी तैयार रखें. जिन क्षेत्रों में कोरोना के मामलें हैं, वहां कन्टेनमेंट जोन बनाकर काम करें. सचिवालय स्थित संवाद में कोविड-19 से संबंधित उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बिहार में कोरोना (Bihar Me Corona) संक्रमण की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी.

Coronavirus in Bihar: इन जिलों में कोरोना के एक्टिव केसेज ज्यादा

कोरोना सक्रंमण के सबसे अधिक एक्टिव केसेज वाले आठ जिलों पटना, जहानाबाद, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सिवान एवं सारण है. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण राज्य में तेजी से फैल रहा है. कहा कि इस बात का आकलन करें कि कोरोना के मामले क्यों बढ़ रहे हैं. नये केसेज किन क्षेत्रों में हैं, वहां कौन लोग बाहर से आये हैं, इन सब बातों की पूरी जानकारी रखें. बाहर से आनेवाले लोगों एवं उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों पर भी नजर रखें.

संक्रमण के कारणों का विश्लेषण करने के साथ ही पिछली बार के अनुभवों के आधार पर रणनीति बनाकर काम करें. कोरोना के बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए पूरे राज्य में अधिक से अधिक टेस्टिंग करें. कहा कि सभी फ्रंटलाइन वर्कर और हेल्थ केयर वर्कर जो काम में लगे हैं, उन सभी की कोरोना जांच करवाएं और उनके सम्पर्क में आने वाले उनके परिजनों की भी जांच करवाएं. जितनी अधिक जांच होगी, कोरोना सक्रंमण के मामलों का पता चलेगा.

सार्वजनिक आयोजनों जैसे शादी विवाह और श्राद्ध में सीमित संख्या में ही लोग शामिल हों और कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें. धार्मिक स्थलों, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोग विशेष सतर्कता बरतें. कहा कि कोविड-19 टीकाकरण का काम तेजी से कराएं. अधिक से अधिक टीकाकरण होने से कोरोना संक्रमण का असर कम से कम होगा. राज्य की आबादी अधिक है, आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग भी अलर्ट रहे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ए0इ0एस0 एवं जापानी इन्सेफ्लाइटिस बीमारी से बचाव को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी रखे. मुख्यमंत्री ने लोगो ं से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के प्रति सभी सजग रहें, कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें. सभी लोग मास्क का प्रयोग करें. आपस में दूरी बनाकर रखें एवं हमेशा हाथ धोते रहे.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें