28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: तेजस्वी यादव के पास अपनी कोई गाड़ी नहीं, तेज प्रताप यादव BMW समेत इस लग्जरी कार के हैं मालिक..

बिहार सरकार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक कर दिया है. रविवार को साल 2023 के अंतिम दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सभी मंत्रियों की संपत्ति की पूरी जानकारी को सार्वजनिक किया गया है. जानिए तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव की संपत्ति के बारे में

वर्ष 2023 के आखिरी दिन रविवार को बिहार सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय की वेबसाइट पर मुख्यमंत्री सहित सरकार के सभी 29 मंत्रियों की संपत्ति की जानकारी सार्वजनिक कर दी गयी. इसके मुताबिक, कुछ मंत्रियों को छोड़कर नीतीश कैबिनेट के अधिकतर मंत्री करोड़पति हैं. जदयू में मंत्री रत्नेश सदा तो राजद में मंत्री सुरेंद्र राम के पास सबसे कम दौलत है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास कितनी संपत्ति है, उसकी भी जानकारी सामने आयी है. राजद सुप्रीमो लालू यादव के दोनों बेटे सरकार में मंत्री हैं. तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम पद की कमान थामे हुए हैं जबकि तेज प्रताप यादव कैबिनेट मंत्री हैं. दोनों के संपत्ति की जानकारी भी सामने आयी है.

मंत्री से अधिक उनकी पत्नी धनवान

बिहार सरकार की ओर से जब मंत्रियों के संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया गया तो कई जानकारियां सामने आयीं. कई मंत्री ऐसे हैं जिनसे अधिक संपत्ति उनकी पत्नी के नाम पर है. कई मंत्री वाहन का शौक रखते हैं तो कई मंत्रियों के पास हथियार भी है. वित्त मंत्री विजय चौधरी कितना आयकर रिटर्न भरते हैं उसकी भी जानकारी आयी है. वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी से अमीर उनकी पत्नी हैं. वहीं आधा दर्जन मंत्री ऐसे हैं जिनकी संपत्ति पांच करोड़ से अधिक है.

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की संपत्ति जानिए..

राजद सुप्रीमो लालू यादव के दोनों बेटे सरकार में मंत्री हैं. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के पास 3.85 करोड़ से अधिक की चल-अचल संपत्ति है. उन्होंने जो जानकारी साझा की है उसके अनुसार उनके पास अपनी कोई गाड़ी नहीं है. तेजस्वी यादव के पास 25.80 लाख की दो बीघा 10 कठ्ठा, 19 डिसमिल और 17 धूर कृषि भूमि है. वहीं 2.15 करोड़ रुपए की गैर कृषि भूमि उनके पास है, जबकि व्यावसायिक भूमि की कीमत 18.40 लाख है. तेजस्वी के पास 10.46 लाख कीमत के 200 ग्राम सोने के आभूषण हैं. बता दें कि तेजस्वी यादव ने जो जानकारी दी है उसके हिसाब से उनकी पत्नी राजश्री यादव के पास 25.10 लाख के 480 ग्राम सोने के और 1.30 लाख के दो किग्रा चांदी के आभूषण हैं. तेजस्वी यादव 50 हजार नकदी रखे हैं तो वहीं उनकी पत्नी के पास नकदी के रूप में 1 लाख रुपए है.

Also Read: नीतीश कुमार से ज्यादा अमीर उनके कैबिनेट मंत्री, कोई कार तो कोई हथियार का शौकीन
मंत्री तेजप्रताप यादव की संपत्ति जानिए..

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तेजप्रताप यादव ने भी अपनी संपत्ति की जानकारी साझा कर दी है. तेजप्रताप यादव लग्जरी कारों के शौकीन हैं. उनके पास बीएमडब्ल्यू और स्कॉडा स्लेविया कार है जिसके वो मालिक हैं. एक बाइक भी तेजप्रताप के पास है. तेज प्रताप के पास तीन करोड़ 58 लाख आठ हजार 500 रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्ति है. इनके पास गोपालगंज के फुलवरिया और पटना के फुलवारीशरीफ में कृषि भूमि है. इसके अलावा दानापुर और औरंगाबाद के शाहपुर में गैर कृषि भूमि है. वहीं पटना के गर्दनीबाग और गोपालगंज के हजियापुर में तीन-तीन कट्ठे की आवासीय जमीन है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संपत्ति जानिए..

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संपत्ति का ब्यौरा सामने आ गया है. सीएम के पास 22 हजार 552 रुपये नकद है. उनके पास करीब एक करोड़ 64 लाख 84 हजार 632 रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्ति है. इसमें नयी दिल्ली के द्वारका में एक हजार वर्ग फीट का एक फ्लैट शामिल है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास एक फोर्ड स्कॉट टाइटेनियम कार भी है. वहीं आभूषण की बात करें तो सीएम नीतीश कुमार के पास सोने की 2 अंगूठियां हैं जिनका वजह 20 ग्राम है. इसके साथ ही एक मोती लगी चांदी की अंगूठी भी सीएम नीतीश के पास है. मुख्यमंत्री के नाम पर कृषि भूमि नहीं है.

लेशी सिंह दो ट्रकों की मालकिन

वाहन की बात करें तो ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार भी गाड़ियों के शौकीन हैं. उनके पास अम्बेसडर कार, महिंद्रा एक्सयूवी और फॉच्यूर्नर है. मंत्री लेशी सिंह के पास तीन चार पहिया वाहन हैं और दो ट्रकों की वो मालकिन हैं. मंत्री मुरारी गौतम के पास 20 लाख रुपए की एक स्कॉर्पियो है जिसके लिए उन्हें 12.30 लाख रुपया लोन लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें