1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar candidates of class 10th and 12th not be able to take the exam by wearing shoes know what is the guide line asj

बिहार : 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थी जूते पहन कर नहीं दे सकेंगे परीक्षा. जानिये क्या है गाइड लाइन

इंटर की सैद्धांतिक परीक्षा एक से 14 फरवरी व मैट्रिक की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक दोनों पालियों में संचालित होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
10वीं और 12वीं  के परिक्षार्थियों के लिए बड़ी सुविधा
10वीं और 12वीं के परिक्षार्थियों के लिए बड़ी सुविधा
FIle

पटना बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 के सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. इंटर की सैद्धांतिक परीक्षा एक से 14 फरवरी व मैट्रिक की सैद्धांतिक विषयों की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक दोनों पालियों में संचालित होगी. इस बार परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में आयोजित होगी. कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन के उददेश्य से वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के प्रत्येक परीक्षा केद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने की व्यवस्था की गयी है.

छात्राओं के लिए अलग से बैठने की करनी होगी व्यवस्था

बोर्ड ने कहा है कि मैट्रिक मे यदि छात्र एवं छात्रा दोनों को परीक्षा केंद्र मे संबद्ध किया गया हो, तो छात्राओ के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था सुनिश्चत करनी होगी. सीट प्लानिंग की व्यवस्था इस प्रकार की जायेगी कि परीक्षा कक्ष में एक रौल नंबर कोड के सभी लड़के का रौल नंबर से आरोही क्रम मे परीक्षा में बैठेंगे. इससे मुद्रित रौल नंबर वाली कॉपी, ओएमआर उत्तर पत्रक एवं उपस्थिति पत्रक को परीक्षा र्थियों के बीच बांटने में कोई परेशानी न होने पाये.

प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो छात्र ही बैठेंगे

प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो छात्र ही बैठेंगे. कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए एक बेच से दूसरे बेच के बीच पर्याप्त दूरी रखी जायेगी. 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक के अनुपात में वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. एक कमरे मे न्यूनतम दो वीक्षक रहेगे. परीक्षा भवन मे जूता-मोजा पहनकर आने से मना किया गया है. जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी.

कैमरे की नजर में रहेंगे असामाजिक तत्व

परीक्षा मे बाधा डालने वाले असामाजिक तत्व कैमरे की नजर मे रहेंगे. परीक्षा केंद्र के पिछले और बाहरी हिस्से मे वीडियोगराफी की व्यवस्था करायी जायेगी. इसकी समीक्षा जिला पदाधिकारी करेंगे. प्रत्येक परीक्षा केद्र के बाहर व अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इसके साथ ही सभी केद्रों को फ्लैक्स बोर्ड और पोस्टर पर ‘आप सीसीटीवी कैमरा की निगरानी मे है’ यह प्रदर्शित करना होगा. 500 स्टडेट्स पर एक वीडियोगराफर की व्यवस्था की जायेगी.

केद्रों में पहुंचायी जा रही परीक्षा सामग्री

परीक्षा को लेकर सभी सामगरी धीरे-धीरे सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और केद्रों को उपलब्ध करायी जा रही है. इस बार सभी पालियो के लिए अलग-अलग रंग की सामग्री उपलब्ध करायी जायेगी. रंग का विवरण दिशा-निर्देश में दे दिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें