24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रावणी मेला में एक महीने के बदले अब दो महीने करेंगे व्यवस्था : नीरज सिंह

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग(पीएचइडी) के मंत्री नीरज कुमार सिंह ने कहा कि बचपन में हम भी बाबा को जल चढ़ाने सुल्तानगंज गंगा घाट से जल लेकर बाबा धाम जाते थे.

श्रावणी मेला में विभाग से दो कदम आगे बढ़कर समस्या का समाधान करने का लिया फैसला, कहा- सावन जितनी श्रद्धालुओं की भीड़ भादो में भी होती है

– बिजली के बिना भी अब हरघर नल जल से लोगों को मिलेगा पानी, टंकी पर लगेगा सोलर प्लांट

-1400 करोड़ का काम जुलाई में ही टेंडर की प्रक्रिया अपना कर करायेगा पीएचइडी विभाग

वरीय संवाददाता, भागलपुर

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग(पीएचइडी) के मंत्री नीरज कुमार सिंह ने कहा कि बचपन में हम भी बाबा को जल चढ़ाने सुल्तानगंज गंगा घाट से जल लेकर बाबा धाम जाते थे। बचपन में समस्या को देखे हैं, इसलिए विभाग से दो कदम आगे बढ़कर सभी समस्या का समाधान करने का फैसला लिया है. ये बातें मंत्री श्री सिंह ने परिसदन में प्रेस वार्ता के दौरान कही. वह सोमवार को श्रावणी मेला की व्यवस्था का जायजा लेने भागलपुर पहुंचे थे. उन्होंने बताया कि श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं को पानी की समस्या नहीं हो, इसके लिए अस्थाई के साथ स्थाई व्यवस्था किया जायेगा. इसको लेकर पूरे कांवरिया पथ का निरीक्षण करने आये है. श्रावणी मेला शुरू होने पर खुद आकर व्यवस्था का जायजा लेंगे. खास तौर पर श्रावणी मेले में पहले पीएचइडी द्वारा एक महीने की व्यवस्था की जाती थी लेकिन, इस बार से अब 2 महीने की व्यवस्था करेंगे. क्योंकि, जितना सावन में श्रद्धालुओं की भीड़ होती है, उतना ही भीड़ भादो में श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है.

1400 करोड़ का रद्द टेंडर जुलाई में नये सिरे से होगा

पीएचइडी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पीएचइडी में नल-जल योजना काम को लेकर 1400 करोड़ का टेंडर रद्द हुआ है. जुलाई में नये सिरे से टेंडर प्रक्रिया अपनाकर बेहतर तरीके से काम करने का प्लान तैयार किया गया है. पानी की बर्बादी को रोकने के लिए नल-जल योजना में पहले से लगे टोटी को हटाकर पुस टोटी लगाया जायेगा, ताकि जितना देर टोटी को दबाकर रखेंगे, उतनी ही देर पानी निकलेगी. इससे पानी बर्बाद नहीं होगी.

बिजली नहीं रहेगी, तो भी मिलेगा पानी, टंकी पर लगेगा सोलर प्लांट

उन्होंने कहा कि बिजली नहीं रहने के बाद भी लोगों को पानी मिलती रहेगी. पानी टंकी पर सोलर प्लांट लगाने का फैसला लिया है. ताकि बिजली कटने पर भी लोगों को पानी आपूर्ति होते रहे. पानी की बर्बादी रोकने को लेकर ऑटोमेटिक मशीन लगायी जायेगी, ताकि टंकी में पानी भरने के बाद ऑटोमेटिक मोटर बंद हो जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें