1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. fund of super speciality hospital bhagalpur returned as informed to ashwini choubey skt

Bihar: भागलपुर में बन रहे सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल का 30 करोड़ लौटा, फंड नहीं होने से काम हो रहा प्रभावित

भागलपुर के सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के निर्माण कार्य का निरीक्षण करने जब केंद्र सरकार के मंत्री अश्विनी चौबे पहुंचे तो उन्हें इसकी जानकारी दी गयी कि बिहार सरकार ने इस अस्पताल के निर्माण के लिए 30 करोड का अंश दान दिया था जो वापस हो गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भागलपुर में बन रहा सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल
भागलपुर में बन रहा सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल
फाइल

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुवार को भागलपुर के सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. इस अस्पताल को अगस्त माह तक आरंभ करने का टारगेट तय किया गया है. निरीक्षण के दौरान मंत्री को बताया गया कि बिहार सरकार ने इस अस्पताल के निर्माण के लिए 30 करोड का अंश दान दिया था जो वापस हो गया है. सरकार ने इस रकम को सीधे मेडिकल काॅलेज प्राचार्य के बैंक खाते में भेजा था. इसका इस्तेमाल नहीं हुआ जिससे यह रकम वापस हो गयी.

रकम वापसी की बात सुनकर सभी रह गये हैरान

रकम वापसी की बात सुनकर मंत्री के साथ-साथ अधिकारी भी हैरान हो गये. मंत्री ने मेडिकल काॅलेज प्राचार्य समेत सभी अधिकारियों से इससे संबंधित जानकारी ली. इसके बाद आयुक्त व डीएम ने कहा कि इस रकम को वापस लाने के लिए मुख्यालय को पत्र भेजा जायेगा. इसमें कुछ समय लग सकता है. वहीं मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि इसको लेकर जो भी काम होगा इसकी सूचना उन्हें भी दें.

फंड नहीं होने से अस्पताल के कई काम में आयी रुकावट

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि हाॅस्पिटल का 94 प्रतिशत काम लगभग पूरा हो चुका है. यहां ऑक्सीजन पाइप लाइन समेत अन्य चीजों के लिए पाइप और मशीन लगाना जरूरी है. फंड नहीं होने की वजह से एजेंसी इस काम को नहीं कर पा रही है. एजेंसी की ओर से बताया गया कि फंड अभी तक नहीं मिला है. इसपर मंत्री और अधिकारियों ने कहा कि आप लोग काम शुरू करें. जैसे ही हमें राज्य सरकार का फंड मिलेगा, रकम एजेंसी को मिल जायेगी.

वहीं ओटी में उपकरण, एमआरआइ, सिटी स्कैन मशीन भी लगाये जायेंगे. साथ ही बिजली का जो बचा काम है उसे पूरा किया जाना है. इन सभी काम को पूरा करने के लिए 30 जून तक डेट दिया गया है. किसी भी सूरत में अगस्त माह में इस अस्पताल की शुरुआत का लक्ष्य तय किया गया है. हालांकि इस हाॅस्पिटल में अभी मरीजों को ओपीडी सेवा ही मिल सकेगी.

मंत्री ने अधीक्षक से कहा- आप करें समय-समय पर निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अस्पताल अधीक्षक डाॅ एके दास से कहा कि वो सुपर स्पेशलिटी हाॅस्पिटल का अपने स्तर से निरीक्षण करें. माह में कम से कम तीन से चार बार यहां आकर काम के बारे में सारी जानकारी लें. जो भी कमी हो या काम कहां तक हुआ है इसके बारे में सीधे हमें जानकारी दें.

डाॅक्टर के लिए लिखेंगे मुख्यालय को पत्र

मंत्री ने अस्पताल अधीक्षक डाॅ एके दास से पूछा कि क्या इस अस्पताल के लिए सरकार ने डाॅक्टरों को नियुक्त किया है. इस पर अधीक्षक ने कहा कि यहां पहले से डाॅक्टर पद स्वीकृत हैं. अब लेटर लिख कर यहां डाॅक्टरों की मांग सरकार से की जायेगी. इस पर मंत्री ने इस काम को जल्द पूरा करने को कहा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें