1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. divyang and patients will get concession in special train tickets passengers will have to reach the station one and a half hours before in bhagalpur bihar asj

दिव्यांग व मरीजों को स्पेशल ट्रेन की टिकटों में मिलेगी रियायत, यात्रियों को डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा स्टेशन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्पेशल ट्रेनों में ऑनलाइन टिकट की बुकिंग, समय से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना जरूरी
स्पेशल ट्रेनों में ऑनलाइन टिकट की बुकिंग, समय से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना जरूरी

भागलपुर : मालदा रेल मंडल प्रबंधक यतेंद्र कुमार ने कहा कि विक्रमशिला एक्सप्रेस भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल की बजाय दिल्ली तक चलेगी. इस स्पेशल ट्रेन का परिचालन 12 सितंबर से होगा. रेलवे बोर्ड से पहले ही हरी झंडी मिली है. लेकिन, इसमें यात्रियों का सफर नये नियमों के तहत होगा. यात्रियों को ट्रेन के खुलने की टाइमिंग से डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पहुंचना पड़ेगा.

रिजर्वेशन अनिवार्य

इस ट्रेन के किसी भी क्लास में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना होगा. जेनरल कोच की सीट का भी रिजर्वेशन होगा. सीट के बराबर ही टिकट कटेगा. यह जानकारी मंगलवार को मालदा रेल मंडल प्रबंधक यतेंद्र कुमार ने वीडियो कांफ्रेसिंग में दी. डीआरएम ने कहा कि विक्रमशिला एक्सप्रेस से जनरल, स्लीपर व एसी क्लास में सीटों की संख्या 1456 है. हर दिन सीट भर ही यात्री सफर करेंगे. वेटिंग टिकट वालों को किसी भी कीमत पर सफर नहीं करने मिलेगा. यही नहीं, वेटिंग टिकट वाले यात्री को स्टेशन में प्रवेश करने तक की इजाजत नहीं मिलेगी. वीडियो कांफ्रेसिंग में सीनियर डीएमओ एके मौर्य, सीनियर डीसीएम पवन कुमार, डीएमइ सतेंद्र तिवारी थे.

स्पेशल ट्रेन का किराया नियमित ट्रेन से होगा कुछ ज्यादा

ट्रेन में टीटीइ टिकट नहीं बनायेंगे. दिव्यांग व मरीजों को स्पेशल ट्रेनों की टिकटों में रियायत मिलेगी. इसका प्रोविजन लाया गया है. विक्रमशिला एक्सप्रेस स्पेशल बनकर चलेगी. इस कारणवश इसका किराया नियमित ट्रेन से कुछ ज्यादा होगा.

10 सितंबर से चालू होगा रिजर्वेशन

डीआरएम ने बताया कि विक्रमशिला स्पेशल ट्रेन में आरक्षण 10 तारीख की सुबह आठ बजे से शुरू होगा. पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम व ऑनलाइन से यात्री रिजर्वेशन करा सकेंगे.

भागलपुर के रास्ते अगरतल्ला एक्सप्रेस भी चलेगी

विक्रमशिला एक्सप्रेस के अलावा भागलपुर-बांका के रास्ते अगरतल्ला-देवघर स्पेशल ट्रेन भी चलेगी. इसका भी परिचालन 12 सितंबर से होगा. यह सप्ताहिक ट्रेन है और परिचालन भी अप व डाउन में सप्ताह में एक-एक दिन किया जायेगा.

फरक्का, सुपर व इंटरसिटी चलेगी, रेलवे बोर्ड को भेजा प्रस्ताव

भागलपुर के रास्ते फरक्का, जमालपुर-हावड़ा सुपर व मालदा-पटना इंटरसिटी भी स्पेशल ट्रेन बनकर चलेगी. डीआरएम ने बताया कि इस ट्रेन के परिचालन का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. हरी झंडी मिलने के साथ परिचालन शुरू करा दिया जायेगा. इन ट्रेनों के चलने से भागलपुर समेत लखीसराय, मुंगेर, बांका, झारखंड व पश्चिम बंगाल के यात्रियों को सहूलियत होगी.

सफर के लिए साथ में लाना होगा भोजन व बेडरॉल

विक्रमशिला समेत अन्य स्पेशल ट्रेन में सफर के लिए यात्रियों को पका हुआ भोजन नहीं मिलेगा. यात्रियों को खाना साथ लेकर चलना होगा. पेंट्रीकार में सिर्फ चाय व स्नैकस मिलेंगे. एसी में सफर करने वालों को चादर, तकिया व कंबल की खुद ही व्यवस्था करनी होगी. स्टेशन पर डिस्पोजल बेडरॉल मिलेंगे. बेडरॉल के लिए स्टॉल खोले जायेंगे. रुकनेवाली स्टेशनों पर सभी फूड स्टॉल खुले मिलेंगे.

छोटे स्टेशनों पर भी होगी थर्मल स्क्रीनिंग

डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि साहिबगंज, भागलपुर व जमालपुर स्टेशनों पर ऑटोमेटिक थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था है. लेकिन, छोटे स्टेशन सुल्तानगंज, बरियारपुर, धरहरा, अभयपुर व कजरा स्टेशनों पर रेल कर्मी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हैंड स्क्रीनिंग मशीन से करेंगे. साथ ही रजिस्टर में उनका नाम-पता दर्ज करेंगे. इस दौरान इन स्टेशनों पर आरपीएफ के जवान भी रहेंगे. बिना कंफर्म टिकट के किसी को कोच में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें